क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर क्या हैं? (Cricket V/S Baseball)

HELLO – दोस्तों आज हम बात कर ने जा रहे है क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर के बारे में बात करे गे क्रिकेट और बेसबॉल दोनों ही काफी लोकप्रीय खेल  हे ,और इन दोनों खेलो का देख ने के लिए ग्राउंड में बहुत दर्शक देखने आते है |

क्रिकेट के बारे में :

क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर क्या हैं? (Cricket V/S Baseball)

क्रिकेट दुनिया भर में व्यापक रूप से खेला जाने वाला खेल है, खासकर इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज जैसे देशों में। यह दो टीमों के बीच खेला जाता है, जिसमें एक टीम गेंदबाजी करती है और दूसरी टीम बल्लेबाजी करती है। समय के साथ, क्रिकेट ने विभिन्न रिकॉर्डों और विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों के माध्यम से लोकप्रियता हासिल की है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण पहलू हैं जो क्रिकेट को विशिष्ट बनाते हैं:

उद्देश्य: क्रिकेट का उद्देश्य रन बनाना है। बल्लेबाजी करने वाली टीम के बल्लेबाज गेंद को बल्ले से मारने की कोशिश करते हैं और विकेटों के बीच दौड़कर रन बनाने की कोशिश करते हैं, जबकि गेंदबाजी टीम बल्लेबाजी करने वाली टीम के लाइनअप को आउट करने की कोशिश करती है।

पिच: क्रिकेट पिच मैदान के मध्य में स्थित एक आयताकार क्षेत्र है। यह विकेटों के दो सेटों के बीच स्थित होता है, और गेंदबाज गेंद को पिच पर डालते हैं ताकि बल्लेबाज इसे मार सकें।

आउट होने के तरीके: क्रिकेट में आउट होने के कई तरीके हैं। कुछ महत्वपूर्ण तरीकों में शामिल हैं कैच लेना, गेंद से स्टंप्स को टकराना, जब कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी क्षेत्र से बाहर हो तो गेंद को छूना और खिलाड़ी के कैच को छूकर उसका विकेट हासिल करना।

विभिन्न प्रारूप: क्रिकेट में कई प्रारूप देखे गए हैं, जिनमें टेस्ट मैच, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) और ट्वेंटी-20 (टी20) मैच शामिल हैं। टेस्ट मैच कई दिनों तक चल सकते हैं, जबकि वनडे और टी20 मैच कम समय में पूरे हो जाते हैं।

विशेष विशेषताएं: क्रिकेट में कई विशेष विशेषताएं हैं, जैसे जुलाई के महीने में आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, टेस्ट क्रिकेट नामक अद्वितीय खेल प्रारूप, और बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए उन्नत रणनीतियाँ, जैसे पावरप्ले और क्षेत्ररक्षण प्रतिबंध।

बेसबॉल के बारे में :

 

 

क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर क्या हैं? (Cricket V/S Baseball)

 

 

बेसबॉल मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जापान और लैटिन अमेरिकी देशों में खेला जाने वाला एक प्रमुख खेल है। यह दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है, जिसमें एक टीम पिचिंग करती है और दूसरी टीम बल्लेबाजी करती है। बेसबॉल मैदान हीरे के आकार का है, जहां चार आधार स्थित हैं।

यहां कुछ महत्वपूर्ण बाते  दिए गए हैं जो बेसबॉल को अद्वितीय बनाते हैं:

बल्लेबाजी और रन बनाना: बेसबॉल में, बल्लेबाजी करने वाली टीम का बल्लेबाज पिच की गई गेंद को हिट करने और बेस तक पहुंचने का प्रयास करता है। यदि बल्लेबाज सफलतापूर्वक बेस तक पहुंच जाता है, तो एक रन बनाया जाता है। टीम का उद्देश्य अधिक से अधिक रन बनाना और अपने खिलाड़ियों को प्रतिद्वंद्वी की बेसलाइन में प्रवेश कराने का प्रयास करना है।

बेसमेन और बेस: जब कोई बल्लेबाज गेंद को हिट करता है, तो उसे बेस तक पहुंचना होता है। यह अगले बल्लेबाज के आने पर बेसमेन को सुरक्षित रखता है।

पारी: बेसबॉल मैचों में आम तौर पर नौ पारियां होती हैं, जिसमें प्रत्येक टीम बारी-बारी से बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण करती है। प्रत्येक पारी में, बल्लेबाजी करने वाली टीम बेस तक पहुंचकर अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश करती है, जबकि क्षेत्ररक्षण टीम उन्हें रोकने का प्रयास करती है।

आउट: बेसबॉल में बल्लेबाज को आउट करने के लिए, गेंद को पकड़ना होगा या खिलाड़ी को विभिन्न तरीकों से टैग करना होगा। जब कोई खिलाड़ी आउट हो जाता है, तो वह बेसलाइन पर लौट आता है।

विशेष सुविधाएँ: बेसबॉल में कई विशेष सुविधाएँ हैं, जैसे मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी), वर्ल्ड सीरीज़ और लीग चैंपियनशिप, जो खेल में महत्वपूर्ण घटनाएँ हैं। बेसबॉल में पिचर्स और कैचर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, पिचर्स गेंद पहुंचाते हैं और कैचर्स उसे पकड़ते हैं।

क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर

क्रिकेट और बेसबॉल दोनों ही लोकप्रिय खेल हैं, लेकिन वे भिन्न-भिन्न खेल हैं और अपने निजी नियमों और खेल प्रणालियों के कारण वे एक-दूसरे से अलग हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण अंतर बताए गए हैं:

  1. खेल का माध्यम: क्रिकेट को एक गेंद और बैट का उपयोग करके खेला जाता है, जबकि बेसबॉल में एक गेंदक और बैटर द्वारा एक गेंद को मारा जाता है।
  2. टीमों की संख्या: क्रिकेट में दो टीम होती हैं, जबकि बेसबॉल में दो टीमों के अलावा इंपायर और एक बैसमैन होता है।
  3. खेल की लंबाई: क्रिकेट मैच दिन भर चलता है और दो पक्षों के अल्टी अवधि में खेला जाता है। वहीं, बेसबॉल मैच चार क्वार्टर में बंटा होता है और प्रत्येक क्वार्टर में टीमों के बारीबारी बैटिंग और गेंदबाजी का मोड़ होता है।
  4. रन बनाने का तरीका: क्रिकेट में बैटमेंट द्वारा रन बनाए जाते हैं, जबकि बेसबॉल में बेसमेंट पर जुड़े हुए बैसमेन को बेस पर पहुंचना होता है।
  5. आउट और विकेट: क्रिकेट में आउट किये जाने के कई तरीके होते हैं, जबकि बेसबॉल में बॉल को पकड़ने के लिए चौकी लगाई जाती है या बैसमेन को बेस पर टच करने के लिए गेंदक द्वारा आउट किया जाता है।
  6. स्कोरिंग प्रणाली: क्रिकेट में टीमों का स्कोर ट्रन और चौके के आधार पर परिभाषित होता है, जबकि बेसबॉल में टीम का स्कोर बैसों के आधार पर परिभाषित होता है।

बैट की लम्बाई में अंतर:

क्रिकेट और बेसबॉल के बीच समानताएं और अंतर क्या हैं? (Cricket V/S Baseball)

क्रिकेट और बेसबॉल के बल्ले में लम्बाई में बहुत अंतर होता है.क्रिकेट के बल्ले की लम्बाई 38 इंच होता है और अगर बेसबॉल के लम्बाई की बात करे तो क्रिकेट के बल्ले से वो 4 इंच ज्यादा होता है। उसकी लम्बाई 42 इंच होती है ,बेसबॉल की और बेसबॉल के बैट को बैटर इस हमें होरिजेंटल प्लेन (horizontal plane) की दिशा में खुमा सकते है।

 

क्रिकेट बैट

बेसबॉल बैट

लम्बाई : 38 इंच लम्बाई : 42 इंच
आयताकार (चौड़ाई – 38 सेमी और मोटाई – 67 मिमी) गोलाकार लंबी लकड़ी की तरह ( मोटाई – 7 सेमी डायमीटर)
वजन : 1360 ग्राम वजन : 1360 ग्राम
बैट मैटेरियल : इंग्लिश विलो लकड़ी बैट मैटेरियल : राख और मेपल लकड़ी

 

ये कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जो क्रिकेट और बेसबॉल को एक-दूसरे से अलग करते हैं। दोनों ही खेल आनंददायी हैं और अपनी खासियतों के लिए प्रसिद्ध हैं।

FAQ

Q 1 . कौन सी गेंद कठिन क्रिकेट या बेसबॉल है?
ANS . अगर गेंद की बात करे तो क्रिकेट की बॉल बेसबॉल से अधिक भारी होती है ,बेसबॉल की गेंद का भार 25 औंस (142 से 14 9 ग्राम)।और क्रिकेट की गेंद का भार 8 औंस (156 से 164 ग्राम) होता है।

Q 2 . बेसबॉल की उत्पत्ति क्या है?
ANS . बताया जाता है की बेसबॉल की उत्पत्ति 18 वीं सदी के मध्य में इंग्लैंड में हुआ था और अब या सयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना नेशनल स्पोर्ट है।

Q 3 . बेसबॉल कितने खिलाड़ी?
ANS . बेसबॉल में दोनों टीम की बात करे तो प्रत्येक टीम में 9 -9 खिलाड़ी होते है और टोटल 18 खिलाड़ी हैं।

Leave a Comment