मनु भाकर बायोग्राफी : कौन है मनु भाकर जिन्होंने पहला मैडल जिताया भारत को पेरिस ओलिंपिक मे।

HELLO -दोस्तों आज हम बात करेंगें की मनु भाकर बायोग्राफी के बारे में बात करेंगे की उनके उम्र ,रिकॉर्ड ,और रोचक तथ्य के बारे में बात करेंगे और उनके परिवार के और मनु भाकर के निजी जीवन के बारे में जानेगे आज इस ब्लॉग में।

मनु भाकर बायोग्राफी : कौन है मनु भाकर जिन्होंने पहला मैडल जिताया भारत को पेरिस ओलिंपिक में।

मनु भाकर बायोग्राफी : कौन है मनु भाकर जिन्होंने पहल मैडल जिताया भारत को पेरिस ओलिंपिक मे।
मनु भाकर बायोग्राफी

 

मनु भाकर ने भारत को 12 साल बाद ओलंपिक में शूटिंग मेडल दिलाया है, भारत को आखिरी ओलंपिक मेडल पर 2012 में जीता था मनु भाकर ने शूटिंग में भारत को पांचवा मेडल जीताया है, इससे पहले राजवर्धन सिंह राठौड़ ने 2004 में सिल्वर, अभिनव बिंद्रा ने 2008 में गोल्ड मेडल और 2012 में विजय कुमार ने सिल्वर और गगन नारंग ने ब्रांच जीता था ,और मनु भाकर ने 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जिताया है ।

मनु भाकर निजी जीवन

नाम 

मनु भाकर 
आयु 

20 वर्ष 

जन्म दिनांक

18 फरवरी 2002 सोमवार 
जन्म स्थान

गोरिया, गांव झज्जर, हरियाणा ( भारत)

पिता का नाम

राम किशन भाकर (मर्चेंट नेवी में इंजीनियर)
माता का नाम

सुमेधा भाकर (स्कूल टीचर)

भाई का नाम

अखिल भाकर
खेल

भारतीय शूटर निशानेबाजी

विवाह

अविवाहित 

पुरस्कार

अर्जुन पुरस्कार 

राशि चिन्ह

कुंभराशि 

इंस्टाग्राम प्रोफाइल

क्लिक करें

 

मनु भाकर बायोग्राफी : कौन है मनु भाकर जिन्होंने पहल मैडल जिताया भारत को पेरिस ओलिंपिक मे।
Image Source: Manu Bhaker (@bhakermanu) – Instagram

 

मनु का जन्म 18 फरवरी 2002 में हरियाणा के झज्जर जिले गांव गोरिया में हुआ था , उनके पिताजी एक मर्चेंट नेवी में इंजीनियर पद पर थे उनकी माताजी एक स्कूल में टीचर है, मनु को बचपन से ही कई खेलों का शौक था उन्हें मुक्केबाजी , एथलीट, स्केटिंग, जूडो कराटे भी खेलती थी निशानेबाजी के साथ-साथ मनु ने इतने छोटे से निशानेबाजी शुरुआत कर दी थी कि उनके अपने पिता को नौकरी छोड़ने पड़ी क्योंकि ऐसे कम उम्र की मैं ही निशानेबाजी करने लगी जिसके कारण लाइसेंस की पिस्टल के लिए परेशानी होने लगी क्योंकि वे नाबालिक होने के कारण वह सार्वजनिक परिवान में यात्रा के दौरान पिस्टल साथ में नहीं ले जाना अवैध है

इसकी वजह से उनके पिताजी ने अपनी मर्चेंट नेवी के इंजीनियर पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर उनकी मदद भारतीय खेल प्राधिकरण और राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ने मदद की जिसके दौरान उन्हें जाने-माने शूटर कोच जसपाल राणा ने मनु भाकर को कोचिंग दी।

मनु भाकर के जाति

भाकर जाति नहीं एक गौत से ये ब्राह्मण ही होते हैं जो की हरियाणा में के कुछ इलाक़े में लगाए जाता पीछे।

पेरिस ओलंपिक 2024 का सफर

भारतीय शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए इतिहास रच दिया है, उन्होंने ओलंपिक में शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली महिला बनी उन्होंने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है उन्होंने फाइनल में 221.7 बिंदु के साथ कांस्य पदक जीता और कोरिया के ओह ये जिन ने 243.2 पॉइंट स्कोर करके गोल्ड मेडल जीता वही दूसरे स्थान पर कोरिया के ही किम येजी में सिल्वर मेडल जीता । उन्होंने 241.3 पॉइंट स्कोर किया।

मनु भाकर के रिकॉर्ड

  • 2018 में कॉमनवेल्थ गेम में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था वह ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला बनी।
  • साल 2018 में आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल डबल टीम स्पर्धा खिलाड़ियों ओमप्रकाश मिथरवात के साथ स्वर्ण पदक जीता और अपने नाम किया।
  • 2019 आईएसएसएफ विश्व कप में एकल ही स्वर्ण पदक हासिल किया।
  • 2021 आईएसएसएफ विश्व कप में तीसरी बार महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और 10 मीटर एयर पिस्टल में भी स्वर्ण पदक जीता था।
  • मनु ने 2024 पहले ओलंपिक में भारत को सबसे पहले ब्रॉन्ज मेडल जीतना जिताकर उन्होंने साबित कर दिया और भारत का नाम रोशन किया

 

मनु भाकर बोली गीता पढ़ने पर मिलती है मदत

मनु ने कहां जीत कर – मैंने गीता बहुत पढ़ती हूं जिसके कारण मेरा फोकस करने में मदद मिलती है फाइनल की मैच में मैं आखिरी तक टारगेट पर फोकस किया मैं बहुत खुश हूं भारत इसके से ज्यादा डिजर्व करता है उम्मीद है बाकी टूर्नामेंट में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतू।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी फोन पर बधाई

मनु भाकर ने ब्रॉस जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर कर बधाई दी और कहा कि अपनी सफलता से भारत के लोगों को आनंदित किया है। प्रधानमंत्री ने X पोस्ट पर लिखा -यह एक खास जीत है मनु भाकर शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली महिला बनी है यह उनके लिए शानदार उपलब्धि है और पूरे भारत की ओर से शुभकामनाएं है।

मनु भाकर बायोग्राफी : कौन है मनु भाकर जिन्होंने पहल मैडल जिताया भारत को पेरिस ओलिंपिक मे।
Image Source: Manu Bhaker (@bhakermanu) – Instagram

 

Leave a Comment