रग्बी खेल क्या होता है और ये केसे खेला जाता हैं? (What is rugby game and how is it played?)

Hello – दोस्तों आज हम बात करेगें की रग्बी खेल क्या होता है? यह कैसे खेला जाता है और उसके नियम और उसके ग्राउंड के बारे में जानेगें और वो सबसे ज्यादा रग्बी किस देश में खेला जाता हैं इस ब्लॉग में पूरी जानकरी दिया जाएगा |

 

रग्बी खेल क्या होता है और ये केसे खेला जाता हैं? (What is rugby game and how is it played?)

रग्बी खेल क्या होता है और ये केसे खेला जाता हैं? (What is rugby game and how is it played?)

रग्बी का खेल तेज़ी से दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन गया है। एथलीट इस खेल की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि इसमें शारीरिक रूप से काफ़ी मेहनत करनी पड़ती है और इसमें भाईचारा, सम्मान और टीम वर्क के अनूठे मूल्य हैं।

रग्बी के इतिहास (History of Rugby)

  • रग्बी का इतिहास बहुत पुराना है जिसकी शुरुआत 19वीं सादी में इंग्लैंड में से शुरुआत हुआ था। का विकास दो तरीके से हुआ था रग्बी यूनियन और रग्बी लीग।
  • रग्बी खेल क्या होता है इस के वारे में रग्बी खेल की शुरुआत इंग्लैंड के ” रग्बी स्कूल “से हुई थी जो साल 1823 शुरुआत में हुआ था , और इस खेल का नाम भी उसी स्कूल के नाम पर रखा गया था  जिसकी शुरुआत रग्बी स्कूल के एक छात्रा ने की थी जिसका नाम विलियम वेब एलिस(William Webb Ellis) था।
  • इसके बाद 19वीं साड़ी में इंग्लैंड के हर स्कूल और विश्वविद्यालय में रवि खेल-खेले जाने लगा इसके बाद 1845 में रग्बी स्कूल ने अपने खेल का पहला लिखित नियम बनाया था इसके बाद 1871 में रग्बी फुटबॉल यूनियन(RFU) की स्थापना हुई जिसने रग्बी खेल के नियम बनाए।
  • इसके बाद रग्बी ब्रिटिश के समय में पूरी दुनिया में फैल गया उनके समय में यह खेल साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया और अन्य देश में भी लोकप्रिय हो गया |
  • रग्बी यूनियन और रग्बी लीग की खेल शैलियों में मुख्य अंतर होते हैं, जैसे कि खिलाड़ियों की संख्या, स्कोरिंग प्रणाली और नियम। रग्बी यूनियन में 15 खिलाड़ी होते हैं, जबकि रग्बी लीग में 13 खिलाड़ी होते हैं।

रग्बी के विभाजन (Rugby Divisions)

  • रग्बी खेल का विभाजन इन दो वजह से हुआ था जो “रग्बी यूनियन बनाम रग्बी लीग” की वजह से रग्बी का विभाजन हुआ था |
  • रग्बी खेल क्या होता है जिसमें विभाजन का मुख्य कारण रग्बी के खेल में हुए चोटिल खिलाड़ियों के लिए भुगतान देने पर हुआ था , इसी कारण रग्बी यूनियन और रग्बी लीग में विभाजन साल 1895 में उत्तरी इंग्लैंड के क्लबों के खिलाड़ियों के लिए हुआ था ।
  • रग्बी यूनियन (Rugby Union)

रग्बी यूनियन के नियम के अनुसार 15 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है और इसमें स्क्रम्मेज, लाइन-आउट और मॉल्स जैसी नियम शामिल है ।

  • रग्बी लीग (Rugby League)

रग्बी लीग के नियम के अनुसार वह 13 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर खेलते हैं, रग्बी लीग के नियम बहुत अलग हैं जैसे की इसमें स्क्रम सरल होते हैं और खेल में खुलापन अधिक होता है ।

रग्बी वर्ल्ड कप (Rugby World Cup)

रग्बी गेम के काफी और भी फेमस टूर्नामेंट है पर वर्ल्ड कप सबसे फेमस टूर्नामेंट रग्बी का है साल 1987 में सबसे पहले रग्बी यूनियन ने अपना पहला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट आयोजित किया जो इंग्लैंड में हुआ था। पर इससे पहले भी रग्बी का वर्ल्ड कप हो चुका था जो की रग्बी लीग ने कराया था, जो साल 1954 में सबसे पहले इंग्लैंड में आयोजित हुआ था। जो रग्बी यूनियन से काफी समय पहले रग्बी लीग ने वर्ल्ड कप को शुरूआत किया था किया था । 

महिलाओं का पहला रग्बी मैच (Women’s first rugby match)

  • 21वीं सदी की शुरुआत में महिलाओं को इस खेल में रुचि आने लगी थी जिसके कारण 21वीं सदी  में महिलाओं रग्बी खेल का विकास बहुत तेजी से हुआ, महिलाओं ने रग्बी खेल मैं विश्व स्तर में अपनी पहचान बनाई। महिलाओं का पहला महिला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट साल 1991 में “वेल्स” में आयोजित किया था, जो वर्ल्ड रग्बी (World Rugby)  ने कराया था।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने इंग्लैंड को फाइनल में 19-6 से हराकर विश्व का पहला महिला रग्बी वर्ल्ड कप (Rugby World Cup) की किताब जीता था ।

रग्बी का मैदान (Rugby Field)

रग्बी खेल क्या होता है और ये केसे खेला जाता हैं?
Image source: World Rugby
  • रग्बी के मैदान की बात करें तो रग्बी के मैदान को रग्बी पिच कहा जाता है आमतौर पर रग्बी की लंबाई 100 मीटर (328 फीट) लंबा तथा 70 मीटर (230 फीट) चौड़ा होता है। और मैदान के दोनों छोर पर एक-एक गोल पोस्ट होता है और मैदान के बीचो-बीच एक गेंद लाइन के पार करने पर स्कोर किया जाता है। 

मैदान की सतह 

प्राकृतिक घास (Natural Grass):  प्राकृतिक घास अधिक प्रयोग में किया जाता है प्राकृतिक घास की वजह से सतह पर कुशनिंग प्रदान करता है और यह खिलाड़ियों को चोट के जोखिम को काम करता है।

बनावटी घास (Artificial Grass): यह कुछ आधुनिक स्टेडियम में बनावटी घास का प्रयोग किया जाता है यह बहुत ज्यादा समय के लिए चलती है और टिकाऊ रहती है इसका प्रयोग लंबे समय के खेल के लिए प्रयोग किया जाता है।

रग्बी के महत्वपूर्ण हिस्से(Important parts of rugby)

  • ट्राईलाइन(Try Line): यह लाइन मैदान के दोनों सिरों पर होती है और मैदान के दो हिस्सों में विभाजित करती है अगर खिलाड़ी ट्राई लाइन के पार गेंद को ले जाता है तो वह फिर स्कोर किया जाता है।
  • डेड बॉल क्षेत्र (Dead Ball Area): यह मैदान में ट्राई लाइन के पीछे का एरिया है और यहां गेंद लाकर स्कोर करने का प्रयास किया जाता है इसकी लंबाई 10 मीटर से 22 मीटर तक हो सकती है।
  • गोल पोस्ट (Goal Posts): हर ट्राई लाइन पर एक सेट गोल पोस्ट होता है जो ‘H’आकर के होते हैं गोल पोस्ट की ऊंचाई कम से कम 3.4 मीटर होती है जबकि लंबाई 3 मीटर होती है।
  • हाफवे लाइन (Halfway Line): यह मैदान के बीच एक हाफवे लाइन होती है जो खेल को शुरुआत और रीस्टार्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 22 मीटर लाइन: 22 मीटर की लाइन ट्राई लाइन से 22 मीटर की दूरी पर होती है और यह डिफेंसिव प्ले के लिए महत्वपूर्ण होती है।
  • 10 मीटर लाइन: हाफवे लाइन से 10 मीटर की दूरी पर होती है और यह किकऑफ के बाद बहुत आवश्यक है यह दूरी को मापने की मदद करती है।
  • 5 मीटर लाइन और 15 मीटर लाइन: यह लाइन साइड लाइन 5 मीटर और 10 मीटर की दूरी पर होती है और यह सेट पीस (जैसे लाइन – आउट) के लिए बहुत उपयोगी होती हैं।
  • टी लाइन (T-Line): सेंटर पर स्थित वह लाइन जो किकऑफ और रीस्टार्ट के लिए उपयोग की जाती है।
  • इन-गोल एरिया (In-Goal Area): यह ट्राई लाइन और डेड बॉल लाइन के बीच का एरिया होता है और इसे ट्राई स्कोरिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

सामान्य नियम( General Rules)

ओपन प्ले: यह मैच के किसी भी चरण के दौरान होता है जिसमें गेंद को टीम के साथियों के बीच पास या किक किया जा रहा हो। दोनों टीमें अपने विरोधियों की गोल लाइन की ओर आगे बढ़ने के इरादे से गेंद के लिए लड़ रही हैं।

किकिंग: कोई खिलाड़ी पास करने के बजाय गेंद को किक करना चुन सकता है। किक आगे की ओर जा सकती है, हालांकि, टीम के साथियों को गेंद के पीछे होना चाहिए। अगर कोई टीम का साथी किक किए जाने के समय गेंद के सामने है, तो वे खेल से बाहर हो जाते हैं।

लाभ: जब कोई उल्लंघन होता है, तो टीमों को फ्री किक या स्क्रम के लिए रुकने के बजाय ओपन प्ले जारी रखने का अवसर दिया जाता है।

ऑफसाइड: ऑफसाइड स्थिति तब होती है जब कोई खिलाड़ी गेंद को ले जाने वाले साथी से आगे होता है।

स्क्रम: यह रुकने के बाद या गेंद के खेलने लायक न रह जाने के बाद फिर से शुरू करने का एक तरीका है। फॉरवर्ड एक सुरंग बनाते हैं और स्क्रम हाफ गेंद को कब्जे के लिए स्क्रम में फेंकता है।

लाइन-आउट: गेंद के पिच के किनारों से निकल जाने के बाद खेल को फिर से शुरू करने का एक तरीका। फॉरवर्ड टच लाइन के लंबवत दो लाइन बनाते हैं और हुकर बॉल को कॉरिडोर में फेंकता है।

सबसे ज्यादा रग्बी वर्ल्ड कप जीतेने वाली टीम 
रग्बी खेल क्या होता है और ये केसे खेला जाता हैं?
Image source: World Rugby

 

पुरुष : न्यूजीलैंड की टीम, जिसे “ब्लैक फर्न्स” के नाम से जाना जाता है, ने पुरुष रग्बी वर्ल्ड कप में लंबे समय तक अपना प्रभुत्व बनाए रखा है। उन्होंने 4 बार (1987, 2011, 2015, 2023) के टूर्नामेंटों में जीत हासिल की, जिससे वे पुरुष रग्बी के इतिहास में सबसे सफल टीम बन गईं।

महिला : न्यूजीलैंड की टीम, जिसे “ब्लैक फर्न्स” के नाम से जाना जाता है, ने महिला रग्बी वर्ल्ड कप में लंबे समय तक अपना प्रभुत्व बनाए रखा है। उन्होंने 1998, 2002, 2006, 2010, और 2017 के टूर्नामेंटों में जीत हासिल की, जिससे वे महिला रग्बी के इतिहास में सबसे सफल टीम बन गईं।

खेल की समय सीमा (Duration of the Game)

रग्बी खेल 40 मिनट के 2 हाफ में भाग किया जाता हैं जिसमने आधे समय पर 10 – 15 मिनट का ब्रेक होता हैं जिसमें ब्रेक में ड्रिंक और टीम मीटिंग आदि वर्क करतें हैं |

 

Leave a Comment