वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है,और वॉलीबॉल के10 नियम और इतिहास?

HELLO – दोस्तों को आज हम बात करेंगे की वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है बॉलीबॉल के इतिहास और नियम के बारे में जान लेंगे।क्योंकि वॉलीबॉल कब और कहाँ से शुरुआत हुई थी और वॉलीबॉल का पहला मैच कब हुआ और किस देश के खिलाफ़ हुआ था जानेगे इस ब्लॉग में।

 

वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है,और वॉलीबॉल के10 नियम और इतिहास? In Hindi

वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है,और वॉलीबॉल के10 नियम और इतिहास?
Image Source: Olympie Games Paris 2024

 

 

वॉलीबॉल एक ऐसा खेल है जिसने अपने गति का खेल वॉलीबॉल खेल दुनिया भर में लाखों लोगों को पसंद किया जाता है। हालाँकि यह कई देशों में राष्ट्रीय खेल नहीं हो सकता है, लेकिन इसने कई देशों के दिलों में एक खास जगह बना ली है। यह ब्लॉग बताता है कि वॉलीबॉल कई देशों में राष्ट्रीय खेल कैसे बना, इसका इतिहास और इस रोमांचक खेल को नियंत्रित करने वाले कुछ नियम।

वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

देश

खेल

साल

ब्राज़ील

वॉलीबॉल 1920
फिलिपींस वॉलीबॉल

1980

क्यूबा

वॉलीबॉल 1920
नेपाल वॉलीबॉल

1951 

श्री लंका

वॉलीबॉल 1950
बांग्लादेश वॉलीबॉल

1980

 

1.ब्राज़ील (Brazil)

वॉलीबॉल के साथ ब्राज़ील का प्रेम 1920 के दशक में शुरू हुआ, लेकिन 1980 और 1990 के दशक तक यह खेल वास्तव में लोकप्रिय नहीं हुआ। कई ओलंपिक स्वर्ण पदक और विश्व चैंपियनशिप सहित अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में देश की सफलता ने वॉलीबॉल के महाशक्ति के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत किया है।

2.फिलिपींस (Philippines)

फिलीपींस में वॉलीबॉल का इतिहास 1900 के दशक की शुरुआत से है। इस खेल की शुरुआत अमेरिकी शिक्षकों ने की थी और इसने बहुत जल्दी लोकप्रियता हासिल कर ली। 1980 के दशक तक वॉलीबॉल देश में एक प्रमुख खेल बन गया था, खासकर महिलाओं के बीच।

3.क्यूबा (Cuba)

क्यूबा के वॉलीबॉल का इतिहास बहुत पुराना है, इस खेल की शुरुआत 1920 के दशक में हुई थी। विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक खेलों सहित अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में क्यूबा की सफलता ने वॉलीबॉल के गढ़ के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया है।

4.नेपाल (Nepal)

वॉलीबॉल की शुरुआत नेपाल में 20वीं सदी के मध्य में हुई थी, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा सुगम बनाए गए शैक्षिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से। इसकी शुरुआत की सटीक तारीख अच्छी तरह से कही नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इस खेल ने 1950 और 1960 के दशक के दौरान लोकप्रियता हासिल की।

5. श्रीलंका (Sri Lanka)

श्रीलंकाई में साल 1920-1950 इस अवधि के दौरान वॉलीबॉल ने श्रीलंकाई समाज में खुद को और अधिक मजबूती से स्थापित करना शुरू कर दिया। स्कूलों और स्थानीय समुदायों ने टूर्नामेंट और लीग आयोजित करना शुरू कर दिया।
श्रीलंकाई में साल 1950 खेल को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका वॉलीबॉल फेडरेशन (SLVF) की स्थापना की गई। इस संगठन ने राष्ट्रीय स्तर पर खेल को बढ़ावा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

6.बांग्लादेश (Bangladesh)

बांग्लादेश में साल 1980 बांग्लादेश वॉलीबॉल महासंघ (BVF) आधिकारिक तौर पर एशियाई वॉलीबॉल परिसंघ (एवीसी) से हुआ, जो खेल की अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी में एक महत्वपूर्ण कदम था।

वॉलीबॉल का इतिहास (History of Volleyball)

वॉलीबाल की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में विलियम जी. मॉर्गन ने साल 1895 में किया था , विलियम जी. ने मैसचुसेट्स के होलोके के YMCA में शारीरिक शिक्षा के लिए मॉर्गन ने एक नाये खेल का अविष्कार किया था। जिस नए खेल में वास्केटबॉल , वेसबॉल ,और हैडबॉल सभी खेल को मिलकर बनाया था वॉलबॉल का शुरुआत नाम “मिंटोनेट्टे (Mentone) हैं। 1896 साल में मिंटोनेट्टे (Mentone) से नाम बदलकर ” वॉलीबॉल ” रखा दिया था। 

भारत में वॉलीबाल की शुरुआत सबसे पहले साल 1951 में वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया नाम से शुरुआत की गई हालांकि आजाद भारत से पहले साल 1936 ईं. से लेकर साल 1951 ईं. तक वॉलीबाल चैंपियन शिप का आयोजन होता हैं।

वॉलीबाल का मैदान (volleyball court)

वॉलीबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है,और वॉलीबॉल के10 नियम और इतिहास?I
mage Source: Volleyball positions

वॉलीबॉल के मैदान की बात करें तो वॉलीबॉल का मैदान को “ कोर्ट ” कहते हैं। वॉलीबॉल का मैदान की लंबाई 18 मीटर है हैं और चौड़ाई 9 मीटर की जगह होती है। ये दो हिस्सों में नेट द्वारा अलग – अलग किया जाता है। मैदान की सीमा रेखाओं 5 मीटर चौड़ी होती है।प्रत्येक पाले में मध्य रेखा तीन मीटर की दूरी पर एक समांतर रेखा होती है। जिससे खेल की भाषा में आक्रामक के नाम से जाना जाता है। जानें कौन हैं की 20 सेंटीमीटर पीछे और लंबा बनाते हुए 15 सेंटीमीटर की रेखा निशान बनाया जाता है।इस मैदान।पर एक जाल भी होता है जिसकी लंबाई 9/50 मीटर।और 1 मीटर चौड़ा और इसकी ऊँचाई 2/43 मीटर होती है।

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?(Many players are there in volleyball?)

वॉलीबॉल में 2 टीम खेलती हैं। प्रत्येक टीम में 6 खिलाड़ी होते हैं।पर मैदान पर दोनों टीमों के खिलाड़ी 12 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल में 6 खिलाड़ी अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा अंक बनाते है। वो टीम विजेता बन जाती है।

आउट्साइड, हीटर और लेफ्ट साइड हीटर जो बोल को आउटसाइड जा रही हो तो बोल को आउटसाइड हीटर हिट करता है। अगर बॉल लेफ्ट साइड में जा रही हो तो लेफ्ट साइड हीटर  हिट करता है।

वॉलीबॉल मैं प्रयोग होने वाले हैं

बॉल: वॉलीबॉल कपड़ों।होने वाली बॉल ज्यादा लेदर या सिंथेटिक लेदर की बनी होती है।जिसकी।जी 65 – 67  सेंटीमीटर की होती है। इसका बजन आमतौर पर 270 से 280 ग्राम।होता है। बॉल मैं हवा का प्रेशर  0.30 – 0.325 KG/SACM होता है।

वॉलीबॉल नेट : इस मैदान।पर एक जाल भी होता है जिसकी लंबाई 9/50 मीटर।और 1 मीटर चौड़ा और इसकी ऊँचाई 2/43 मीटर होती है। फीमेल कॉम्पिटिशन के लिए जाल की लंबाई 2.24 मीटर होती है।

बॉलीबॉल के मुख्य टूर्नामेंट (Volleyball Tournaments)

  • फेडरेसन कप
  • शिवाजी गोल्ड कप
  • एशिया कप
  • इंदिरा एस. प्रधान ट्रॉफ़ी
  • ग्रांड चैंपियन कप
  • इंडिया स्वर्ण कप
  • पूर्णिमा कप
  • विश्व कप
  • नेशनल चैंपियनशिप
  • महाद्वीपीय चैंपियनशिप
  • बीच वॉलीबॉल टूर्नामेंट
  • युवा और जूनियर टूर्नामेंट
  • क्लब और पेशेवर लीग
  • ओलंपिक वॉलीबॉल टूर्नामेंट
  • FIVB वॉलीबॉल विश्व चैंपियनशिप
  • FIVB वॉलीबॉल नेशनल लीग
  • CEV चैंपियंस लीग

वॉलीबॉल के नियम (Volleyball rules)

  • वॉलीबॉल आम तौर पर एक आयताकार कोर्ट के मैदान पर 6 खिलाड़ियों की दो टीमों के साथ खेला जाता है, जिसे एक नेट से पार्ट किया जाता है।
  • वॉलीबॉल खेल का मुख्य लक्ष्य गेंद को नेट के ऊपर से दूसरी टीम के कोर्ट में भेजना होता है। जब गेंद दूसरी टीम के कोर्ट में गिरती है या जब टीम गेंद को ठीक से वापस नहीं करता है, तो अंक दिए जाते हैं।
  • वॉलीबॉल में रैली स्कोरिंग का उपयोग किया जाता है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक सर्व पर एक अंक स्कोर किया जाता है, चाहे कोई भी टीम सर्व करे। मैच आमतौर पर पाँच सेटों में से सर्वश्रेष्ठ खेले जाते हैं। 25 अंक तक पहुँचने वाली पहली टीम एक सेट जीतती है, लेकिन टीम को कम से कम 2 अंकों से जीतना चाहिए। यदि पाँचवाँ सेट आवश्यक है, तो इसे आमतौर पर 15 अंकों तक खेला जाता है।
  • जब भी टीम विपक्षी टीम से सर्व जीतती है, तो वे हर बार रोटेट करती हैं। खिलाड़ियों को घड़ी की दिशा में रोटेट करना चाहिए , रोटेट करने के बाद, खिलाड़ियों को सही पोजीशन में होना चाहिए तीन नेट पर (आगे की पंक्ति) और तीन पीछे (पिछली पंक्ति)।
  • प्रत्येक टीम को गेंद को दूसरी टीम की तरफ वापस करने के लिए अधिकतम तीन लगातार हिट की अनुमति है। हिट में आम तौर पर एक बम्प (पास), एक सेट (गेंद को स्थिति में लाना) और एक स्पाइक (हमला) शामिल होता है। गेंद शरीर के किसी भी हिस्से को छू सकती है, लेकिन उसे पकड़ा या उठाया नहीं जाना चाहिए।
  • खिलाड़ियों को खेल के दौरान नेट को नहीं छूना चाहिए। हालाँकि, कोई खिलाड़ी गेंद को मारने के लिए नेट के ऊपर पहुँच सकता है, बशर्ते वह दूसरी टीम के खेल में बाधा न डाले।
  • खेल की शुरुआत सर्व से होती है। सर्व करने वाले को गेंद को अंतिम रेखा के पीछे से और साइडलाइन के भीतर से सर्व करना चाहिए। गेंद को नेट के ऊपर से निकलकर दूसरी टीम के कोर्ट में गिरना चाहिए या प्राप्त करने वाली टीम द्वारा खेला जाना चाहिए।
  • सामान्य गलतियों में नेट को छूना, सर्विस के दौरान लाइन पर या उसके ऊपर कदम रखना, गेंद को सीमा से बाहर मारना, या गेंद को वापस करने से पहले तीन बार हिट करने में विफल होना शामिल है या मैच में होने पर फर्ल्ट माना जाता हैं।
  • पिछली पंक्ति के खिलाड़ी 10 – फुट लाइन के सामने से नेट की ऊंचाई से ऊपर गेंद पर हमला नहीं कर सकते। अगर उन्हें कूदकर गेंद को मारना है तो उन्हें इस लाइन के पीछे से हमला करना होगा। जब ही वो सही से शॉट मन जायेगा।

वॉलीबॉल के टॉप 5 इंटरनेशनल खिलाड़ी(Top 5 International Volleyball Players)

  1. कर्च किराली (Karch Kiraly, USA)
  2. गिबा (Giba, Brazil)
  3. ज़हु टिंग (Zhu Ting, China)
  4. विलफ्रेडो लियोन (Wilfredo León, Cuba/Poland)
  5. पाओला एगोनू (Paola Egonu, Italy)

भारत के वॉलीबॉल के टॉप 5 खिलाड़ी (Top 5 Volleyball Players of India)

  1. रणजीत सिंह (Ranjit Singh)
  2. बिकाश सिन्हा (Bikash Sinha)
  3. अरविंद घाटगे (Arvind Ghatge)
  4. सिद्धार्थ पुजारी (Siddharth Poojary)
  5. विनीत कुमार (Vinit Kumar)

 

FAQ

Q1.वॉलीबॉल का सही नाम क्या है?

ANS: वॉलबॉल का शुरुआत नाम “मिंटोनेट्टे (Mentone) हैं। 1896 साल में मिंटोनेट्टे (Mentone) से नाम बदलकर ” वॉलीबॉल ” रखा दिया था। 

Q2. वॉलीबॉल कौन से देश का राष्ट्रीय खेल है?

ANS: ब्राज़ील, फिलिपींस,क्यूबा, नेपाल ,श्रीलंका ,बांग्लादेश ये इन देशों का राष्ट्रीय खेल हैं। 

Leave a Comment