INDIAN CRICKET PLAYERS: किन विदेशी क्रिकेट टीम में भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हैं?

HELLO – दोस्तों आज हम बात करें की INDIAN CRICKET PLAYERS किन विदेशी क्रिकेट टीम में भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हैं जो इंडिया में नहीं खेल पाए तो वो विदेशी टीम से खेल रहें हैं भारत के प्लेयर वर्ल्ड की कई नईं टीम ICC में जुड़ी नईं टीमों में भारत के कईं प्लेयर टीम में खेल रहे हैं |

INDIAN CRICKET PLAYERS: किन विदेशी क्रिकेट टीम में भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हैं?

विदेशी क्रिकेट टीम में भारतीय खिलाड़ी के नाम की लिस्ट –

1. रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra)

INDIAN CRICKET PLAYERS: किन विदेशी क्रिकेट टीम में भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हैं?

 

न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर रचिन रविंद्र भी पीछे से भारतीय हैं। उनका जन्म हुआ तो न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में था। लेकिन उनके माता-पिता भारतीय ही हैं। उनके पिता रवि कृष्णामुर्ती का होमटाउन बेंगलुरु है। हालांकि वह न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे जिसके बाद से उनका पूरा परिवार कीवी देश में ही रह रहा है। रचिन न्यूजीलैंड की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं और वह अब जल्द ही भारत में खेलते हुए नजर आएंगे।

2. ईश सोढ़ी (Ish Sodhi)

 

न्यूजीलैंड के जादुई लेग स्पिनर ईश सोढ़ी भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं। उनका जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था। वह सिख परिवार से हैं। वह भी जब चार साल के थे तो अपनी फैमिली के साथ न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे। उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से लेकर पढ़ाई सब कीवी देश में ही की। हालांकि वह अब आगमी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं। सोढ़ी काफी समय से न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं।

3. विक्रमजीत सिंह (Vikramjit Singh)

नीदरलैंड्स के युवा सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह का जन्म 9 जनवरी 2003 में चीमा खुर्द, पंजाब में एक सिख परिवार में हुआ था। उनके दादा खुशी चीमा 1984 में सिख रायट्स के दौरान नीदरलैंड्स चले गए थे और वहां जाकर शुरू में उन्होंने बतौर टेक्सी ड्राइवर काम किया था। उसके बाद उनके परिवार का नीदरलैंड्स और भारत आना जाना लगा रहा। लेकिन जब विक्रमजीत 7 साल के थे तो उनकी फैमिली पूरी तरह से नीदरलैंड्स शिफ्ट हो गई। ऐसे में विक्रम अब डच टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं। INDIAN CRICKET PLAYERS  वह भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भी नीदरलैंड्स का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आएंगे।

4. अजाज पटेल (Ajaz Patel)

अजाज पटेल का जन्म भारत में 21 अक्टूबर 1988 (आयु 35) बॉम्बे, महाराष्ट्र, हुआ  लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया. इस गेंदबाज ने सुर्खियां तब बटोरी, जब उन्होंने मुम्बई टेस्ट में भारत के खिलाफ एक ही पारी में 10 विकेट झटके थे. एजाज पटेल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 14 मैचों में 48 विकेट हैं |

5. केशव महाराज (Keshav Maharaj) 

दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज डरबन 7 फ़रवरी 1990 (आयु 34) डरबन, दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए लेकिन उनका ताल्लुक भारत से रहा. उनके पिता आत्मानंद भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी थे. महाराज ने कई बार अफ्रीकी टीम के लिए कप्तानी भी की. केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए अभी तक 200 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं.

6. हाशिम अमला (Hashim Amla)

INDIAN CRICKET PLAYERS इस लिस्ट में हाशिम अमला एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में खूब नाम कमाया. वह गुजरात के मुस्लिम परिवार से आते हैं. हालांकि, उनका जन्म डरबन में हुआ था. दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेलते हुए अमला एक सफल बैटर के रूप में उभरे. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 15000 से भी ज्यादा रन बनाए. कई मौकों पर उन्होंने कप्तानी भी की हाशिम अमला एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 2000, 3000, 4000,5000, 6000 ,7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज है। अमला एक मात्र साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है।

7. नासिर हुसैन ओबीई(Nasir Husain Obe)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और प्रसिद्ध क्रिकेट कमेंटेटर नासिर हुसैन का जन्म (जन्म 28 मार्च 1968)  में मद्रास (चेन्नई) में हुआ था. साल 1975 में उनका परिवार इंग्लैंड में बस गया. वहां उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग ली और भविष्य में इंग्लैंड के राष्ट्रीय टीम के लिए खेला. उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों को मिलाकर कुल 101 मैचों में कप्तानी की, जिसमें उन्होंने 45 जीत हासिल की.नासिर हुसैन ओबीई एक अंग्रेजी क्रिकेट कमेंटेटर और पूर्व क्रिकेटर हैं, 

जिन्होंने 1999 से 2003 के बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की, उनका कुल अंतरराष्ट्रीय करियर 1990 से 2004 तक फैला था। एक जुझारू दाएं हाथ के बल्लेबाज, हुसैन ने सभी प्रथम श्रेणी और लिस्ट-ए क्रिकेट में 650 से अधिक मैचों में 30,000 से अधिक रन बनाए, जिसमें 62 शतक शामिल हैं।

1997 के एशेज के पहले टेस्ट में एजबेस्टन में बनाए गए उनके सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 207 को विजडन ने “प्रतिभा से छुआ” के रूप में वर्णित किया था। उन्होंने कुल मिलाकर 96 टेस्ट मैच और 88 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खेल खेले। टेस्ट में उन्होंने 5,764 रन बनाए स्कूल में रहते हुए स्पिन गेंदबाज से बल्लेबाज बनने और विभिन्न एसेक्स युवा टीमों के लिए खेलने के बाद वह 1987 में एसेक्स में शामिल हो गए, क्योंकि युवावस्था में लेग स्पिन ने उनका साथ छोड़ दिया था।

1989 की काउंटी चैम्पियनशिप में एसेक्स के लिए बनाए गए 990 रनों के आधार पर उन्हें शुरू में इंग्लैंड के लिए चुना गया था, हालांकि चोट और खराब फॉर्म ने 1990 के दशक की शुरुआत में उनके अंतरराष्ट्रीय कैप को 1990 के वेस्टइंडीज दौरे के तीन टेस्ट और 1993 में चार और मैचों तक सीमित कर दिया। केवल 1996 में वह नियमित इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेटर बन गए।

8. मोनंक पटेल (Monank Patel)

मोनंक पटेल (जन्म 1 मई, 1993) एक अमेरिकी क्रिकेटर हैं। मोनांक पटेल गुजरात के आणंद से आते हैं। वह यूएस की टीम से साल 2018 से खेल रहे हैं। उनको टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। वो दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं , यूएस जाने से पहले वह अंडर 16 और अंडर 18 में गुजरात के लिए खेले थे। इसके बाद उनको ग्रीन कार्ड मिला और रेस्टोरेंट खोलने के लिए वह 2016 में यूएस चले गए।

 9. सौरभ नेत्रवालकर (Saurabh Netravalkar)

सौरभ नेत्रवालकर (जन्म 16 अक्टूबर 1991) एक भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान हैं। वह बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

उन्होंने 2013-14 में रणजी ट्रॉफी में 22 दिसंबर 2013 को मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। बाएं हाथ के लंबे कद के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने 2008-09 में कूच बिहार ट्रॉफी में छह मैचों में 30 विकेट लिए थे।

INDIAN CRICKET PLAYERS, 2010 में, वह न्यूजीलैंड में अंडर-19 विश्व कप में भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्हें उम्मीद थी कि उनका प्रदर्शन सीनियर मुंबई टीम में जगह बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा और शायद आईपीएल अनुबंध भी। लेकिन अजीत अगरकर, जहीर खान, आविष्कार साल्वी और युवा धवल कुलकर्णी की मौजूदगी ने युवा खिलाड़ी के लिए मुंबई की टीम में जगह बनाना मुश्किल बना दिया। इस दौरान उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी की। लेकिन मुंबई के लिए खेलने के सीमित अवसरों के कारण उन्होंने उच्च अध्ययन करने का फैसला किया।

2015 में, उन्हें मास्टर डिग्री के लिए न्यूयॉर्क में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से प्रवेश का प्रस्ताव मिला और वे वहां चले गए। वहां उन्होंने सप्ताहांत में मनोरंजक क्रिकेट खेलना शुरू किया और 2018 में यूएसए के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया। INDIAN CRICKET PLAYERS टी20 विश्व कप 2024 में, उन्होंने सुपर ओवर में पाकिस्तान पर यूएसए के लिए एक प्रसिद्ध जीत की पटकथा लिखी।

10. नास्तुष प्रदीप केन्ज़ीगे (Nastush Pradeep Kenjige)

 नोस्टश प्रदीप केंजिय (जन्म 2 मार्च, 1991) एक भारतीय-अमेरिकी क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मई 2017 में यूगांडा में 2017 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन थ्री में अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के गेंदबाज हैं।बैटिंग बतौर उन्होंने वनडे ICC रैंकिंग 219 हैं और T20 में ICC रैंकिंग 1627 बतौर बॉलिंग   वनडे ICC रैंकिंग 61, T20 में ICC रैंकिंग 617

INDIAN CRICKET PLAYERS जो और टीम के लिए खेल रहे हैं .

संयुक्त राष्ट्रीय अमेरिका (USA)

  • नीतीश कुमार
  • हरमीत सिंह
  • मिलिंद कुमार
  • गजानंद सिंह
  • अभिषेक पराड़कर

कनाडा (Canada)

  • परगट सिंह
  • रविंदरपाल सिंह
  • श्रेयस मोवा
  • हर्ष ठाकर
  • निखिल दत्ता

ओमान (Oman)

  • संदीप गौड़
  • संजय श्रीवास्तव
  • जतिंदर सिंह
  • प्रतिक अठवले
  • कश्यप कुमार हरीश भाई

ये भी पढ़ें :-

रोहित शर्मा ने 600 छक्के और 4000 रन बनायें का रिकॉर्ड बनाया आयरलैंड के खिलाफ.

Leave a Comment