आईपीएल के इतिहास में 5 हजार रन बनाने वाले कौन - से खिलाड़ी हैं ?

सुरेश रैना वो खिलाड़ी है ,जिन्होंने 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी है , इनको आईपीएल का मिस्टर IPL कहा जाता हैं। रैना ने यह उपलब्धि आईपीएल 2019 के सीजन में पहले मैच में हासिल की थी , चेन्नई के बल्लेबाज ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 173 पारियों की थी , जिसमे 1 शतक और 35 अर्धशतक उनके नाम हैं।  

5 हजार रन तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे वहीं ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल में सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने , उन्होंने 135 पारियों में 5 हजार रन सबसे तेज पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने  अपने आईपीएल के करियर में 4 शतक और 44 अर्ध्दशतक बनाये हैं।

आईपीएल में विराट कोहली की बात करें तो वो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं वो आईपीएल में RCB के कप्तान भी रह चूकें हैं , कोहली के नाम 4 शतक और  34 अर्ध्दशतक के साथ 5 हजार रन बनाये थे , विराट कोहली ने ये कारनामा 137 मैच में पूरा किया था। उन्होंने 2016 के आईपीएल के सीजन में जहाँ टूर्नामेंट में 973 रन बनाया थे। 

 ये दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स जो डेविड वार्नर के बाद दूसरे विदेशीय खिलाड़ी है जिन्होंने 5 हजार रन पूरे करें थे ,उन्होंने सबसे कम गेंदों का सामना कर के 5 हजाए पूरा करने के लिए एबी डिविलियर्स इस मुकाम तक पंहुचने के लिए सिर्फ 3288 गेंदों का सामना किया उन्होंने 161 परियों में सफलता प्राप्त की थी। 

शिखर धवन ने 5 हजार पूरा करने वाले वो भारत के पांचवें खिलाड़ी बने थे , ये डेविड वार्नर के बाद सबसे तेज रन बनाने वाले सबसे तेज बनाने वाले दूसरे आईपीएल करे खिलाड़ी बने थे। ओपनर धवन ने 5 हजार रन 168 परियों में पूरा किए हैं वो आईपीएल में लगातार 2 मैच में लगातार 2 शतक लगाने वाले इकलोते बल्लेबाज हैं ।

रोहित शर्मा आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली के बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक टीम से आईपीएल में 5 हजार रन पूरे करें थे , वो RCB के खिलाफ मैच में 5 हजार रन पूरें करें है , रोहित शर्मा में 5 हजार पूरे करें थे रोहित ने ये कारनामा 187 मैच में 5 हजार रन पूरे करे थे।

चेन्नई सुपर किंह के सुरेश रैना के बाद धोनी ने एक टीम के लिए 5 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने थे उन्होंने अपने 200 वें मैच में 5520 रनों हैं। ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बने इस आईपीएल में ये कारनामा 42 साल की उम्र में पूरा किया था , धोनी विराट कोहली के बाद T- 20 में एक टीम के लिए 250 या उसके ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर बनें थे।