विराट कोहली: एक क्रिकेट लीजेंड 

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली एक आपराधिक वकील थे और उनकी मां का नाम सरोज कोहली है। उनका एक भाई है, विकास कोहली, जो एक व्यवसायी है, और एक बहन है जिसका नाम भावना कोहली है। 

विराट कोहली का उपनाम "चीकू" है, जो उन्हें उनके बचपन के कोच अजीत चौधरी ने पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी में दिया था, जहाँ उन्होंने अपने पेशेवर क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। 

कोहली के क्रिकेट आदर्श महान सचिन तेंदुलकर हैं। 

1998 में, कोहली पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी में शामिल हुए और राजकुमार शर्मा के अधीन प्रशिक्षण प्राप्त किया। 2006 में भारतीय अंडर-19 टीम के इंग्लैंड दौरे के लिए चुने जाने से पहले उन्होंने दिल्ली के लिए विभिन्न आयु-समूह टूर्नामेंटों में खेला। 

विराट कोहली ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनके करियर की शुरुआत धमाकेदार नहीं रही और वह अपने पहले मैच में केवल 12 रन ही बना सके। 

खेल के प्रति कोहली का समर्पण तब स्पष्ट हुआ जब स्ट्रोक के कारण अपने पिता के निधन के तुरंत बाद उन्होंने दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेलने का फैसला किया। अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने से पहले उन्होंने 90 रन बनाए. 

2008 में, विराट कोहली ने अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला। उनके शुरुआती करियर पर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गजों का साया रहा। 

विराट कोहली अपनी अविश्वसनीय निरंतरता के लिए जाने जाते हैं। वह 8,000, 9,000, 10,000, 11,000 और 12,000 वनडे रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी हैं। 

2013 में, कोहली ने विराट कोहली फाउंडेशन की स्थापना की, जिसका उद्देश्य वंचित बच्चों को शिक्षा और खेल में मदद करना था।