आइस हॉकी ,फील्ड हॉकी ,और रिंक तीन प्रकार की हॉकी में क्या अंतर हें ?

HELLO-दोस्तों आज हम बात करे की हॉकी कितनी  प्रकार की होती हें |आइस हॉकी ,फील्ड हॉकी ,और रिंक तीन प्रकार की हॉकी में क्या अंतर हें ,अगर बात करे तो हॉकी तीन तरह की होती हें | पहली आइस हॉकी ,दूसरी फील्ड हॉकी ,तीसरी रिंक हॉकी आज हम तीनो के मैदान के बारे लम्बाई ,चौडाई और खेल के नियम को कहा का ये राष्ट्री खेल हें |

आइस हॉकी ,फील्ड हॉकी ,और रिंक तीन प्रकार की हॉकी में क्या अंतर हें ?

आइस हॉकी:

आइस हॉकी मुख्य रूप से आइस रिंक पर खेला जाता है और हॉकी का एक अत्यधिक लोकप्रिय संस्करण है, खासकर उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में। इसमें दो टीमें शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक गोलकीपर सहित छह खिलाड़ी शामिल हैं। इसका उद्देश्य हॉकी स्टिक का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के नेट में एक पुक को धकेलकर गोल करना है। खिलाड़ी बर्फ की सतह पर पुक को नेविगेट करने और नियंत्रित करने के लिए आइस स्केट्स करते हैं। आइस हॉकी अपनी तेज गति, भौतिकता और खेल की आक्रामक शैली के लिए प्रसिद्ध है।

आइस हॉकी के मैदान की माप 

आइस हॉकी पारंपरिक रूप से एक आइस रिंक पर खेला जाता है, जो एक बड़ी, आयताकार खेल सतह है जिसे विशेष रूप से खेल के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनएचएल (नेशनल हॉकी लीग) आइस रिंक के मानक आयाम लगभग 200 फीट (61 मीटर) लंबे और 85 फीट (26 मीटर) चौड़े हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आइस हॉकी रिंक का आकार भिन्न हो सकता है, खासकर गैर-पेशेवर लीग या अंतरराष्ट्रीय खेल में।यदि आप एक अलग प्रकार की सतह पर निर्मित आइस हॉकी ग्राउंड का उल्लेख कर रहे हैं, जैसे सिंथेटिक या कृत्रिम बर्फ, तो आयाम उपलब्ध स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सिंथेटिक आइस रिंक को विभिन्न मापों को समायोजित करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है और अक्सर उन स्थानों में अभ्यास, प्रशिक्षण या मनोरंजक गतिविधियों जैसे उद्देश्यों के लिए स्थापित किया जाता है जहां प्राकृतिक बर्फ रिंक अव्यावहारिक होते हैं।

फील्ड हॉकी:

आइस हॉकी ,फील्ड हॉकी ,और रिंक तीन प्रकार की हॉकी में क्या अंतर हें ?

फील्ड हॉकी विभिन्न सतहों पर खेली जाती है, जिसमें घास, कृत्रिम टर्फ या इनडोर कोर्ट शामिल हैं। यह कई देशों में व्यापक लोकप्रियता प्राप्त करता है, विशेष रूप से यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में। फील्ड हॉकी टीमों में एक गोलकीपर सहित 11 खिलाड़ी होते हैं। इसका उद्देश्य हॉकी स्टिक का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के नेट में एक छोटी, कठिन गेंद को मारकर गोल करना है। खिलाड़ी मुख्य रूप से अपने पैरों का उपयोग करके मैदान में पैंतरेबाज़ी करते हैं, और खेल कौशल, गति और चपलता पर जोर देता है। फील्ड हॉकी अपने रणनीतिक गेमप्ले, टीमवर्क और चालाकी के लिए पहचाना जाता है।

फील्ड हॉकी के मैदान के माप 

फील्ड की माप  : फ़ील्ड हॉकी पिच आम तौर पर लंबाई लगभग 91.40 मीटर (100 गज) और चौड़ाई 55.00 मीटर (60 गज) होती है।

बाउन्डारी लाइन  : पिच के चारों ओर, सीमा रेखाएँ इसकी बाहरी सीमाओं का सीमांकन करती हैं। आमतौर पर सफेद रंग से रंगी इन रेखाओं को क्षेत्र का अभिन्न अंग माना जाता है।

गोल लाइन  : पिच के छोटे किनारों के समानांतर स्थित, लक्ष्य रेखाएँ गोल  क्षेत्रों को दर्शाती हैं।

शूटिंग सर्कल: पिच के प्रत्येक छोर पर, दो अर्धवृत्ताकार शूटिंग सर्कल, जिन्हें आमतौर पर डी कहा जाता है, निर्दिष्ट हैं। इन वृत्तों की त्रिज्या 14.63 मीटर (16 गज) है और ये शूटिंग और स्कोरिंग नियमों के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में काम करते हैं।

सेंटर लाइन : पिच को दो हिस्सों में विभाजित करते हुए, केंद्र रेखा मैदान के लंबे किनारों के समानांतर चलती है। यह विशिष्ट पुनरारंभ में भूमिका निभाता है, जैसे कि खेल की शुरुआत और गोल होने के बाद।

25-यार्ड लाइनें: प्रत्येक गोल लाइन से 22.90 मीटर (25 गज) की दूरी पर चिह्नित, 25-यार्ड लाइनें पिच की चौड़ाई में फैली हुई हैं। इनका उपयोग विभिन्न पुनरारंभ और पेनल्टी कॉर्नर पोजिशनिंग के लिए किया जाता है।

गोलपोस्ट: पिच के प्रत्येक छोर पर दो गोलपोस्ट 2.14 मीटर (7 फीट) की ऊंचाई और 3.66 मीटर (12 फीट) की चौड़ाई पर स्थित हैं। आमतौर पर धातु से निर्मित, ये पोस्ट अक्सर जाल से सुसज्जित होते हैं।

बिंदीदार रेखाएं: विशिष्ट क्षेत्रों और स्थितियों को दर्शाने के लिए पिच पर कई बिंदीदार रेखाएं स्पष्ट रूप से चिह्नित की जाती हैं, जिनमें पेनल्टी स्पॉट, पेनल्टी कॉर्नर और शूटिंग सर्कल को घेरने वाली बिंदीदार रेखाएं शामिल हैं।

रिंक हॉकी:

रिंक हॉकी रोलर स्केट्स या इनलाइन स्केट्स पर एक ठोस और चिकनी खेल की सतह पर खेला जाता है जिसे रिंक कहा जाता है। यह स्पेन, पुर्तगाल, इटली और दक्षिण अमेरिका जैसे देशों में महत्वपूर्ण लोकप्रियता प्राप्त करता है। रिंक हॉकी टीमों में आमतौर पर एक गोलकीपर सहित पांच खिलाड़ी शामिल होते हैं। इसका उद्देश्य हॉकी स्टिक का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के नेट में गेंद को शूट करके गोल करना है।

रिंक हॉकी तेज-तर्रार कार्रवाई, कुशल ड्रिबलिंग और त्वरित आंदोलनों का प्रदर्शन करता है। जबकि यह आइस हॉकी से समानता रखता है, गेमप्ले को रोलर स्केटिंग सतह के अनुरूप अनुकूलित किया गया है।

जबकि सभी तीन प्रकार कुछ सामान्य तत्वों को साझा करते हैं, जैसे कि गोल करने के लिए एक छड़ी का उपयोग, प्रत्येक प्रकार की हॉकी में अलग-अलग नियम, उपकरण और खेल की सतहें होती हैं जो उनकी विशिष्टता में योगदान करती हैं।

रिंक हॉकी के मैदान की माप

रिंक हॉकी की  माप : रिंक हॉकी मैदान आमतौर पर फील्ड हॉकी पिचों से छोटे होते हैं। एक मानक रिंक हॉकी मैदान की लंबाई लगभग 40 मीटर (131 फीट) से 44 मीटर (144 फीट) और चौड़ाई 20 मीटर (66 फीट) से 22 मीटर (72 फीट) तक होती है।

बाउन्डारी लाइन : सीमा रेखाएँ रिंक को घेरती हैं, इसकी बाहरी सीमा के रूप में कार्य करती हैं। ये रेखाएँ आम तौर पर चित्रित होती हैं और क्षेत्र की सीमाएँ निर्धारित करती हैं।

गोल लाइन : रिंक हॉकी में, फ़ील्ड हॉकी की तरह, लक्ष्य रेखाएँ होती हैं जो रिंक के छोटे किनारों के समानांतर चलती हैं और लक्ष्य क्षेत्रों का सीमांकन करती हैं।

गोल्स : रिंक के प्रत्येक छोर पर दो लक्ष्य हैं। रिंक हॉकी के गोल फील्ड हॉकी की तुलना में छोटे होते हैं, आमतौर पर ऊंचाई में 1.15 मीटर (3.8 फीट) से 1.80 मीटर (5.9 फीट) और चौड़ाई 1.82 मीटर (6 फीट) से 2.14 मीटर (7 फीट) के बीच होती है।

सेंटर लाइन : एक केंद्र रेखा रिंक को दो हिस्सों में विभाजित करती है, जो मैदान के लंबे किनारों के समानांतर चलती है। इसका उपयोग विभिन्न पुनरारंभों के लिए किया जाता है, जिसमें खेल की शुरुआत और गोल होने के बाद भी शामिल है।

पेनल्टी एरीया : पेनल्टी एरीया अक्सर रिंक हॉकी मैदानों में रिंक के दोनों किनारों पर चिह्नित होते हैं। इन निर्दिष्ट क्षेत्रों का उपयोग बेईमानी और कदाचार को दंडित करने के लिए किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए रिंक से अस्थायी रूप से हटा दिया जाता है।

डॉटेड लाइन : डॉटेड लाइन विशिष्ट क्षेत्रों को इंगित करने के लिए रिंक पर मौजूद हो सकती हैं, जैसे फेस-ऑफ सर्कल या सेंटर सर्कल। ये क्षेत्र विशेष कार्यों या पुनरारंभ के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करते हैं।

Leave a Comment