आईपीएल के इतिहास में 5 हजार रन बनाने वाले कौन – से खिलाड़ी हैं ?(Who are the players who have scored 5 thousand runs in the history of IPL?)

HELLO – दोस्तों आज हम बात करेंगें की आईपीएल के इतिहास में 5 हजार रन बनाने वाले कौन – से खिलाड़ी हैं। आईपीएल में 5 हजार रन बनने के लिए एक मील का पत्थर मानते हैं ,आईपीएल लीग क्रिकेट के सबसे कठिन T- 20 टूर्नामेंतो में से एक है ,आईपीएल के 17 सीजन में 7 खिलाड़ी ने अपना आकड़ा छुआ था इस लिस्ट में गौतम गंभीर , युवराज सिंह , क्रिश गेल सचिन तेंदुलकर और कई अन्य जैसे खिलाड़ी नहीं बना सके हैं ।   

आईपीएल के इतिहास में 5 हजार रन बनाने वाले कौन – से खिलाड़ी हैं 

आईपीएल के इतिहास में 5 हजार रन बनाने वाले कौन - से खिलाड़ी हैं ?

आईपीएल में 5 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अब तक 7 खिलाड़ियों के नाम है वो इस प्रकार हैं – 

सुरेश रैना – (मिस्टर IPL जिन्होंने सबसे पहले 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी )

सुरेश रैना वो खिलाड़ी है ,जिन्होंने 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी है , इनको आईपीएल का मिस्टर IPL कहा जाता हैं वो चेन्नई सुपर किंग के टीम के मिडिल ऑडर के बल्लेबाज थे रैना ने यह उपलब्धि आईपीएल 2019 के सीजन में पहले मैच में हासिल की थी जब CSK ने RCB को हराया था। चेन्नई के बल्लेबाज ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 173 पारियों की थी , जिसमे 1 शतक और 35 अर्धशतक उनके नाम हैं।     

डेविड वार्नर – (IPL में सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी )

सुरेश रैना आईपीएल में 5 हजार रन तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थी वहीं ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल में सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के कप्तान डेविड वार्नर जिन्होंने 2016 में ख़िताब अपने पहले आईपीएल के ख़िताब के लिए फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया था। उन्होंने 135 पारियों में 5 हजार रन सबसे तेज पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे , इस ये कारनाम करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने थे उन्होंने 5 हजार 2020 में आईपीएल में उपलब्धि हासिल करी थी , उन्होंने  अपने आईपीएल के करियर में 4 शतक और 44 अर्ध्दशतक बनाये हैं।  

विराट कोहली – किंग कोहली 

आईपीएल में विराट कोहली की बात करें तो वो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं वो आईपीएल में RCB के कप्तान भी रह चूकें हैं , जब रैना अपने 5 हजार रन आईपीएल रनों तक पंहुचे थे तब कोहली के नाम 4 शतक और  34 अर्ध्दशतक के साथ 5 हजार रन बनाये थे , विराट कोहली ने ये कारनामा 137 मैच में पूरा किया था। उन्होंने 2016 के आईपीएल के सीजन में जहाँ टूर्नामेंट में 973 रन बनाया थे , भारतीय कप्तान टूर्नामेंट में एक सीजन में सबसे  अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे।

एबी डिविलियर्स – IPL 360   

रॉयल चैलेंजर्स बैगलूरू (RCB) के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भारत में काफी अच्छी फैन हैं। उनको सभी लोग भारत में पसंदीता खिलाड़ी हैं , ये दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स जो डेविड वार्नर के बाद दूसरे विदेशीय खिलाड़ी है जिन्होंने 5 हजार रन पूरे करें थे , उन्होंने सबसे कम गेंदों का सामना कर के 5 हजाए पूरा करने के लिए एबी डिविलियर्स इस मुकाम तक पंहुचने के लिए सिर्फ 3288 गेंदों का सामना किया इस के बाद रैना ने दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने सबसे कम गेंदों में बनाये थे रैना ने 3620 गेंदों में पूरा किया था , रोहित शर्मा ने ये 3817 गेंदों पर और विराट कोहली ने 3827 गेंदों पर पूरा किया था।

शिखर धवन – गब्बर 

 

 

शिखर धवन ने 5 हजार पूरा करने वाले वो भारत के पांचवें खिलाड़ी बने थे , ये डेविड वार्नर के बाद सबसे तेज रन बनाने वाले सबसे तेज बनाने वाले दूसरे आईपीएल करे खिलाड़ी बने धवन आईपीएल के इतिहास में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये थे , डेविड वार्नर की बात करें वतौर ओपनर धवन ने 5 हजार रन 168 परियों में पूरा किए हैं वो आईपीएल में लगातार 2 मैच में लगातार 2 शतक लगाने वाले इकलोते बल्लेबाज हैं ।

रोहित शर्मा – दा हिटमैन 

 

रोहित शर्मा आईपीएल के एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं , रोहित शर्मा आईपीएल के इतिहास में विराट कोहलीके बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक टीम से आईपीएल में 5 हजार रन पूरे करें थे , वो RCB के खिलाफ मैच में 5 हजार रन पूरें करें है , विराट कोहली ने RCB के लिए 5 हजार रन पूरे करे और मुंबई के लिए रोहित शर्मा में 5 हजार पूरे करें थे रोहित ने ये कारनामा 187 मैच में 5 हजार रन पूरे करे थे।

 

महेंद्र सिंह धोनी – कैप्टन कूल 

  

चेन्नई सुपर किंह के सुरेश रैना के बाद धोनी ने एक टीम के लिए 5 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने थे उन्होंने अपने 200 वें मैच में 5520 रनों हैं धोनी और रैना के बाद CSK में तीसरे बल्लेबाज वरावरी पर नही है और ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बने इस आईपीएल में ये कारनामा 42 साल की उम्र में पूरा किया था , धोनी विराट कोहली के बाद T- 20 में एक टीम के लिए 250 या उसके ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर बनें थे।  

Player

Team  Inning to reach 5000 runs
David warner  Sunrisers Hyderabad 135 MATCHES

Virat kohali 

Royal challengers Bangalore  137 MATCHES

AB de Villiers 

Royal challengers Bangalore  161 MATCHES
Shikar Dhawan  DC / DD / SRH / PUNJAB 

168 MATCHES

SURESH RAENA  CSK

173 MATCHES

ROHIT SHARMA  MI 

187 MATCHES

 

Leave a Comment