IND vs SL: एशिया कप जीतने के साथ भारत ने इस मैच 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये

HELLO – दोस्तों आज बात करेगें ! की एशिया कप जीतने के साथ भारत ने इस मैच 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये हैं जो मैच रविवार को हुआ था जो श्रीलंका के खिलाफ फ़ाइनल में हराया था  इस रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड मोहम्मद सिराज के नाम है और भारत के टीम के नाम भी है इस ब्लॉग में सभी रिकॉर्ड के बारे में बात करेगें |

IND vs SL: एशिया कप जीतने के साथ भारत ने इस मैच 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये

एशिया कप जीतने के साथ भारत ने इस मैच 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये

टीम इंडिया ये फैन्स के चेहरे खिल उठे। यार ये मैच कमाल का था। मतलब उसके हैंगोवर से निकलने में काफी टाइम लगेगा। उसका रीज़न भी है। हमने बहुत टीम इंडिया को रोते गाते देखा है और 5 साल बाद हम कोई बड़ा टूर्नामेंट जीत रहे हैं। लेकिन इस टूर्नामेंट में एक खास बात हुई है। तो अब हम आईसीसी जीत सकते हैं। वर्ल्ड कप बेहतर टीम लग रही है, लेकिन इस मैच में टीम इंडिया ने 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वर्ल्ड रिकॉर्ड जैसे हमारे सिराज भाई ने बनाया।बेस्ट बॉलिंग का दसवीं बार इंडिया 10 विकेट जीता है टीम इंडिया ने बनाये टॉप 15 रिकॉर्ड जो इसमें से पहला रेकोर्ड जो है  अपने सिराज भाई के नाम हैं सात ओवर, एक मेडन, 21 रन और छह विकेट। एशिया कप में सिराज भाई, इनका ये जो फिगर है यह दुनिया का बेस्ट बॉलिंग फिगर हैं। एशिया कप में एशिया कप में आंधी दुनिया आती है, बट ठीक है, 80% क्रिकेट तो हम ही खेलते है की गेंदबाजी बहुत लंबे समय तक याद रखी जाएगी।

 जाने भारत ने बनाये 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs SL: एशिया कप जीतने के साथ भारत ने इस मैच 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये  

 

  •   अपने सिराज भाई के नाम हैं सात ओवर, एक मेडन, 21 रन और छह विकेट क्योंकि आपकी बेस्ट ऑफ मैंच है इससे पहले जो रेकोर्ड था वो था पाकिस्तान के अरशद आयूब साहब के नाम साल 1988 में ढाका में उन्होंने बिफोर वैन दी थी और पांच विकेट 21 रन देकर निकले थे। उससे पहले जो बेस्ट बॉलिंग फिगर था वो हमारे ही कुलदीप यादव के नाम था। कुलदीप भाई भी आस पास पहुंचे थे। 2023 में अभी जब पाकिस्तान के खिलाफ़ खेले थे पांच विकेट निकाले थे।तो वो एक शानदार  मैच था।

 

  •  श्रीलंका के खिलाफ़ ही हमारा बेस्ट बॉलिंग है श्रीलंका के खिलाफ़?एशिया कप के फाइनल में पहली बार ऐसा हुआ कि 10 के 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने ले लिया। एक विकेट हमारे बुमराह ने लिया, हमारे ने लिया और तीन विकेट हार्दिक ने लिया और 6 विकेट मोहम्मद सिराज ने लिए  तो 10 के 10 विकेट हमरे  तेज गेंदबाज  लिए। दूसरा ये रहा कि श्रीलंका के खिलाफ़ बेस्ट बॉलिंग फिगर रहा किसी भी इंटरनेशनल गेंदबाज का। इससे पहले वकार यूनिस के नाम में रिकॉर्ड था। 1990 में 26 रन देकर छह विकेट ने उस रिकॉर्ड को तोड़ा और आज ये रिकॉर्ड हुई है बेस्ट बनाए छह विकेट 21 रन देकर चटकी  श्रीलंका का ये सबसे लोवेस्ट स्कोर है।वनडे इंटरनेशनल में तो ये भी एक अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड रहा। आशीष नेहरा इंडिया से पहले बेस्ट थे 59 रन देकर छह विकेट आशीष नेहरा का रिकॉर्ड जो है वो आज तोड़ा है सिराज ने आज छह विकेट 21 रन देकर निकले। उन्होंने वकार यूनिस ने इससे पहले बेस्ट फिगर रखा था अपना छे विकेट 26 रन देकर साल 1990 में शारजाहकि ग्राउंड में वो भी कमाल का मैच था और मिचेल जॉनसन ने छह विकेट 31 रन देकर लिए थे। वो भी क्या घातक गेंदबाज और  काफी लीथल बॉलिंग ऐक्शन का था। लेकिन अगर आप ओवरऑल बात करेंगे सबसे बेस्ट बॉलिंग फिगर की तो वो भी आज बना है और उसमें भी कई रिकॉर्ड बने।

 

  • ये सिराज ने छह विकेट 21 रन लेकर दिए तो ये कोलंबो में उनका बेस्ट था। ऐसा बॉलर ओवरऑल ये सारे मैचेस की बात कर रहे हैं या कप में? इससे पहले अजंता  का था जिन्होंने  छः विकेट।13 रन देकर वो भी कमाल की गेंदबाजी उनकी थी और नेक्स्ट लेवल गेंदबाजी थी अनिल कुंबले ने निकाले थे छह विकेट 12 रन देकर। लेकिन जो बेस्ट था वो पाकिस्तान के नाम अभी भी है। आकिब जावेद सात विकेट 37 रन देकर और भारत के खिलाफ़ शाहजहाँ में 1991 में तो वो अपने आप में एक कमाल की गेंदबाजी रही जो अब तक है और अभी भी रही।इसके अलावा एक और रिकॉर्ड गया है कि 16 गेंद पर पांच विकेट। ये आज एक बहुत बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना जो इंडिया का बना सबसे तेज ये वर्ड रिकॉर्ड है 16 लिखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया इससे पहले 16 बॉल पर ही वर्ल्ड रिकॉर्ड के नाम ने श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ़ 2003 रिकॉर्ड बनाया था। जब 16। गेंद में पांच विकेट निकाल लेते हैं। उससे पहले अमेरिका से हैं अली खान। उनका रिकॉर्ड है जर्सी खिलाफ़। 2023 में उन्होंने निकाला 17 बॉल पे और रेडबुल जिंबाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 18 पांच विकेट लिए।

 

  • इसके अलावा सिराज  भाई की मैजिक में एक और जो बड़ा रेकोर्ड आया वो था एक ओवर में चार विकेट। अब एक ओवर में चार विकेट बहुत बड़ा रिकॉर्ड होता है तो यह भी बहुत कम देखने को मिलता है। सिराज नेअपना सेकंड ओवर जब कर रहे थे, पहला ओवर मेडन गया था। सेकंड ओवर में उनके चार विकेट आए थे और वनडे में एक ही ओवर में चार विकेट लेने वाले वो इंडिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दुनिया में अब तक केवल तीन बॉलर हैं, जिन्होंने वनडे के एक ओवर में चार विकेट निकाले हैं, जिसमें मोहम्मद शमी जो है आपको याद होगा। पाकिस्तान का एक तेज गेंदबाज था, काफी तेज गेंदबाजी करता था। न्यूजीलैंड के खिलाफ़ उन्होंने ही किया था। शोयब अख्तर उन्होंने  ये 0 रन देकर चार विकेट निकाले थे। लाहौर में 2003 का मुकाबला था, न्यूज़ीलैंड निकला। दूसरा सिराज ने आज चार रन देकर चार विकेट निकाले। श्रीलंका के खिलाफ़ और आदिल रशीद ने भी कारनामा किया है। दो रन देकर चार विकेट निकाले थे वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ तो ये भी अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड था।

 

  • अगला रेकोर्ड जो है वो है फाइनल में सबसे छोटा स्कोर फाइनल में सबसे छोटा स्कोर जो है वो आज बना है 50 रन पर ऑल आउट हो ना और इंडिया ने श्रीलंका को ऑल आउट कर दिया तो इंडिया के नाम ये वर्ल्ड रिकॉर्ड आया है। हालांकि इंडिया ने ऐक्चूअली बदला लिया है। बदला क्यों कह रहे हैं क्योंकि 54।पहले इससे पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड था जो श्रीलंका ने इंडिया के साथ किया था, शारजाह में ट्राईसीरीज़ थी और फाइनल मुकाबले में इंडिया 54 पर आलआउट हुई थी तो वो इंडिया के नाम था और उससे पहले जो स्कोर है वो 71 फॉर 10 आइलैंड रनों पर उसे अफगानिस्तान में ऑल आउट किया था। लेकिन इंडिया ने ऐक्चुअली यहाँ पर एक्स्चेंज कर लिया की भाई हमारा 54 था। हमने तुम्हें 50 फॉल आउट किया। हमारा तुम्हारा हिसाब बराबर हमने तुमसे बदला।इसके अलावा एक रिकॉर्ड बनाए।

 

  • एशिया कप में सबसे छोटा स्कोर फाइनल में मतलब एशिया कप काफी सालो से खेला जा रहा है और एक दिलचस्प जानकारी भी दे। एशिया कप 1980 से खेला जा रहा है। आज तक कभी भी इंडिया और पाकिस्तान फाइनल में नहीं पहुंचे।अब आप अगर एशिया की टीमों की बात करेंगे तो सबसे पहले आपके नाम इंडिया और पाकिस्तान आते हैं। लेकिन ये दोनों टीमें फाइनल आज तक एक साथ नहीं खेल पाई। जब इंडिया पहुंची तो पाकिस्तान नहीं पहुँचती, पाकिस्तान पहुंचती तो नहीं पूछती, लेकिन आज यहाँ पर ये रहा 350 रन पर 10 विकेट श्रीलंका इंडिया के सामने इससे पहले इंडिया का स्कोर था 173 श्रीलंका के सामने ही था। 2008 में कराची में हम ऑल आउट हुए थे और उससे पहले भी श्रीलंका का था।176 श्री लंका ऑल आउट हुई थी इंडिया के सामने198 में ढाका में।तो ये रहा।ओवरऑल एशिया कप का भी ये सबसे छोटा स्कोर था। 50 रन पर 10 विकेट जो है वो गिरे श्रीलंका के और इंडिया के सामने ये आज गया है इससे पहले 87 था बांग्लादेश का स्कोर सबसे छोटा स्कोर जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ था। 2000 ढाका में तो सबसे छोटे वो भी गए थे और 94 फॉर 10 बांग्लादेश का एक और रिकॉर्ड था सबसे छोटा।तो बांग्लादेश के लिए राहत वाली सास सुई की भैया थम कम जलील होंगे। अब आप के नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड जो है ये जाएगा और एक और रिकॉर्ड है। इंडिया के सामने श्रीलंका के सबसे छोटा स्कोर जो है वो भी आज देखने को मिला है तो आज 50 रन पर ऑल आउट हुई है। हालांकि दूसरा सबसे छोटा स्कोर है इससे पहले श्रीलंका इंडिया के सामने छोटा सा ओवरऑल श्रीलंका के सबसे छोटा स्कोर 43 फॉर 10 है जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ होता। 2012 में हुआ था। 43  रन पर साउथ अफ्रीका ने उसे ऑल आउट कर दिया था और वो शर्मनाक स्कोर था। उनका तो श्रीलंका का सबसे छोटा स्कोर साउथ अफ्रीका फिर आज सेकंड बना और थर्ड जून का है। वेस्ट इंडीज के सामने 55 रन पे 10 विकेट। तो ये भी अपने आप में एक उनका एक शर्मनाक रिकॉर्ड है।

 

  • फिर इंडिया के खिलाफ़ किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर जो है वो भी आज बनाए। 50 रन पर 10 विकेट रोहित शर्मा के नाम कैप्टन सी मेंरिकॉर्ड बन गया। इससे पहले इंडिया का जो रेकोर्ड था वो बांग्लादेश के नाम था। बांग्लादेश 58 रन पर 10 विकेट गंवा चुका था और मीरपुर में मैच हुआ था। 2014 में उसके पहले जिंबाब्वे का स्कोर था 65 रन पे 10 विकेट तो वो भी शर्मनाक रिकॉर्ड था .

और ज्यादा पढ़ने के लिए क्लिक करे !  

IND VS SL: भारत की जीत के साथ रोहित ,कोहली और कुलदीप यादव ने बनाये रिकॉर्ड

Leave a Comment