गोल्फ का इतिहास क्या हैं और यह कैसे खेला जाता है ? (What is the history of golf and how is it played?)

HELLO – दोस्तों आज बात करेगे गोल्फ के बारे में आज गोल्फ का इतिहास क्या हैं यह कैसे खेला जाता हैं इस खेल को हमेश आमीरो का खेल बोला जाता हे,इस लिए ये भारत में ज्याद पोपुलर नही हैं |  

Contents hide
1 गोल्फ का इतिहास (History of Golf)
1.2 गोल्फ क्लब की जानकारी(Golf Club Information)
1.3 गोल्फ के टॉप 5 खिलाड़ी (Top 5 Golfers)
1.4 भारत के टॉप 5 बेस्ट गोल्फ प्लयेर

 

गोल्फ का इतिहास (History of Golf)

गोल्फ का इतिहास क्या हैं और यह कैसे खेला जाता है ? (What is the history of golf and how is it played?)

गोल्फ की सटीक शुरुआत निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है; हालाँकि, यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया जाता है कि यह रोमन युग के दौरान यूरोप में खेले जाने वाले स्टिक-एंड-बॉल गेम से विकसित हुआ था। गोल्फ का आधुनिक संस्करण, जैसा कि हम आज जानते हैं, 15वीं शताब्दी के दौरान स्कॉटलैंड में आकार लेना शुरू हुआ। स्कॉटलैंड में गोल्फ का सबसे पहला प्रलेखित संदर्भ 1457 में संसद के स्कॉटिश अधिनियम से मिलता है, जिसने सैन्य प्रशिक्षण में कथित हस्तक्षेप के कारण इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालाँकि, यह प्रतिबंध 1502 में हटा लिया गया जब स्कॉटलैंड के राजा जेम्स चतुर्थ स्वयं एक उत्साही गोल्फ खिलाड़ी बन गए। 16वीं शताब्दी के दौरान स्कॉटलैंड में गोल्फ की लोकप्रियता का विस्तार हुआ, जिससे विभिन्न गोल्फ कोर्स की स्थापना हुई। सेंट एंड्रयूज का पुराना कोर्स, जो आज भी उपयोग में है, दुनिया का सबसे पुराना गोल्फ कोर्स माना जाता है, जिसके खेल के रिकॉर्ड 16वीं शताब्दी की शुरुआत के हैं।  गोल्फ को 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान रॉयल्टी से मान्यता मिली। स्कॉटलैंड के राजा जेम्स VI, जो बाद में इंग्लैंड के राजा जेम्स प्रथम बने, खेल का आनंद लेने के लिए जाने जाते थे। बताया जाता है कि स्कॉट्स की रानी मैरी भी गोल्फ खेलती थीं। कुलीन वर्ग के साथ गोल्फ के जुड़ाव ने इसकी स्थिति को ऊपर उठाने और इसकी लोकप्रियता को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गोल्फ क्लबों का गठन: जैसे-जैसे गोल्फ अधिक संगठित और औपचारिक होता गया, गोल्फ क्लब उभरने लगे। 1744 में स्थापित ऑनरेबल कंपनी ऑफ एडिनबर्ग गोल्फर्स को दुनिया के सबसे पुराने गोल्फ क्लब के रूप में मान्यता प्राप्त है। 1754 में स्थापित सेंट एंड्रयूज के रॉयल और प्राचीन गोल्फ क्लब ने खेल के लिए मानकीकृत नियम स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विकास और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार: 19वीं शताब्दी में, गोल्फ का स्कॉटलैंड से परे विस्तार होना शुरू हुआ। इसने इंग्लैंड में लोकप्रियता हासिल की, जिससे 1766 में पहले अंग्रेजी गोल्फ क्लब, रॉयल ब्लैकहीथ गोल्फ क्लब की स्थापना हुई। 1873 में कनाडा में रॉयल मॉन्ट्रियल गोल्फ क्लब की स्थापना के साथ गोल्फ ने संयुक्त राज्य अमेरिका में भी अपनी जगह बनाई। 1893 में संयुक्त राज्य अमेरिका में शिकागो गोल्फ़ क्लब।

ओपन चैम्पियनशिप: ओपन चैम्पियनशिप, जिसे ब्रिटिश ओपन के नाम से भी जाना जाता है, गोल्फ के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक है। इसका उद्घाटन 1860 में स्कॉटलैंड के प्रेस्टविक गोल्फ क्लब में किया गया था और इसे पेशेवर गोल्फ में चार प्रमुख चैंपियनशिप में से सबसे पुरानी चैंपियनशिप होने का गौरव प्राप्त है।

गोल्फ का विकास: व्यावसायिक गोल्फ ने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में आकार लेना शुरू किया। पहला पेशेवर गोल्फ टूर्नामेंट, ओपन चैंपियनशिप, 1860 में हुआ था, जबकि प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन (पीजीए) ऑफ अमेरिका की स्थापना 1916 में हुई थी।

आधुनिक युग: 20वीं शताब्दी के दौरान, गोल्फ की लोकप्रियता बढ़ती रही। अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ संगठनों के गठन और जैक निकलॉस, अर्नोल्ड पामर और टाइगर वुड्स जैसे प्रसिद्ध पेशेवर गोल्फरों के उद्भव ने इसके वैश्विक विकास में योगदान दिया। आज, दुनिया भर में पेशेवर टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं, और लाखों मनोरंजक गोल्फ खिलाड़ी इस खेल में शामिल होते हैं।

गोल्फ कोर्स और मैदान की जानकारी (Golf Course and Ground Information)

गोल्फ का इतिहास क्या हैं और यह कैसे खेला जाता है ? (What is the history of golf and how is it played?)

 

गोल्फ कोर्स गोल्फ का खेल खेलने के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र के रूप में कार्य करता है। इसमें छेदों की एक श्रृंखला शामिल होती है, आमतौर पर संख्या में 9 या 18, जो उद्देश्यपूर्ण रूप से खिलाड़ियों को टी के रूप में जाने जाने वाले शुरुआती बिंदु से गोल्फ की गेंद पर प्रहार करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन की जाती है, जिसका उद्देश्य कम से कम संभव स्ट्रोक का उपयोग करके इसे छेद में डुबोना है। ये पाठ्यक्रम आम तौर पर भूमि के विस्तृत क्षेत्र होते हैं जिनमें फ़ेयरवेज़, रफ़्स, बंकर, पानी के खतरे और हरियाली जैसी विविध विशेषताएं शामिल होती हैं।
गोल्फ कोर्स में कई  विशेषताएं शामिल हैं जिनका आम तौर पर सामना किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

टी बॉक्स(Tee Box): यह  प्रत्येक होल के लिए शुरुआती बिंदु को चिह्नित करता है, जहां खिलाड़ी अपना पहला शॉट शुरू करते हैं। टी बक्सों को अक्सर विभिन्न रंगों या मार्करों द्वारा चिह्नित  किया जाता है, जो कठिनाई या दूरी के विभिन्न स्तरों को दिखाते  हैं।

फ़ेयरवे(Fairway): फ़ेयरवे टी बॉक्स से हरे रंग तक फैली हुई बारीकी से काटी गई घास की अच्छी तरह से तैयार की गई पट्टी को संदर्भित करता है। यह खिलाड़ियों को होल की ओर आगे बढ़ने के लिए एक स्पष्ट  प्रदान करता है।

उबड़-खाबड़(Rough): मेले के चारों ओर उबड़-खाबड़ जगह होती है और इसमें लंबी घास होती है। ऊबड़-खाबड़ जगह से खेलना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि घनी घास गेंद पर नियंत्रण नही होता हे और कठिनाइय  उत्पन्न कर सकती है।

बंकर(Bunkers): बंकर, एक वो स्थान जो  रेत से भरे क्षेत्र हैं जो  खतरों के रूप में काम करने के लिए स्थित हैं। वे खेल में चुनोतीय प्रदान करता है  । जब कोई गेंद बंकर में गिरती है, तो खिलाड़ियों को उसे हिट करने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करना चाहिए।

जल संबंधी खतरे(Water Hazards): ये खतरे झीलों, तालाबों या जलधाराओं को शामिल करते हैं  पानी के खतरों के निकट शॉट लगाने के लिए खिलाड़ियों को अपनी गेंद को पानी में गिरने से बचाने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

हरा(Greens): हरा छेद के आसपास के क्षेत्र का निर्माण करता है। इसका सावधानीपूर्वक रखरखाव किया जाता है, जिसमें छोटी घास होती है जो सटीक रूप से लगाने की अनुमति देती है। आमतौर पर, हरे रंग की सीमा थोड़ी लंबी घास से होती है जिसे फ्रिंज के नाम से जाना जाता है।

खतरे(Hazards): बंकरों और पानी के खतरों के अलावा, गोल्फ कोर्स में विभिन्न प्राकृतिक  जैसे पेड़, झाड़ियाँ, चट्टानें, या गहरे उबड़-खाबड़ क्षेत्र शामिल हो सकते हैं, जो चुनौतीपूर्ण प्रकृति को बढ़ाते हैं।

गोल्फ क्लब की जानकारी(Golf Club Information)

गोल्फ का इतिहास क्या हैं और यह कैसे खेला जाता है ? (What is the history of golf and how is it played?)

गोल्फ क्लब : गोल्फ के संदर्भ में, एक गोल्फ क्लब गोल्फ की गेंद पर प्रहार करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक विशेष उपकरण का प्रयोग  है। इन क्लबों में एक सिरे पर पकड़ वाला एक शाफ्ट और दूसरे सिरे पर एक क्लबहेड होता है। विभिन्न प्रकार के गोल्फ क्लब मौजूद हैं, प्रत्येक को विशिष्ट शॉट्स और अलग-अलग दूरी के लिए तैयार किया गया है। गोल्फ़ क्लबों की प्राथमिक श्रेणियाँ इस प्रकार हैं:
लकड़ियाँ(Woods): आमतौर पर इनकी संख्या 1 से 5 तक होती है, जिनमें से 1 को चालक कहा जाता है, लकड़ियाँ बड़े, गोल क्लबहेड्स वाली होती हैं। वे मुख्य रूप से टी या फ़ेयरवे से लंबी दूरी के शॉट पेश करते हैं।
आयरन(Irons): 2 से 9 तक क्रमांकित (कभी-कभी वेजेस सहित), आयरन में कोणीय किनारों के साथ छोटे क्लबहेड होते हैं। उन्हें हरे रंग के दृष्टिकोण सहित विभिन्न शॉट्स के लिए नियोजित किया जाता है।
वेजेस(Wedges): वेजेस उच्च ऊंचाई प्रदर्शित करते हैं और पिचिंग, चिपिंग या बंकर शॉट्स जैसे तीव्र कोण की आवश्यकता वाले शॉट्स को पूरा करते हैं। सामान्य वेज प्रकारों में पिचिंग वेज, सैंड वेज, गैप वेज और लोब वेज शामिल हैं।
पुटर(Putters): पुटर के पास एक सपाट क्लबहेड होता है और गेंद को छेद में रोल करने के लिए मुख्य रूप से पुटिंग ग्रीन पर उपयोग किया जाता है। वे विभिन्न पुटिंग तकनीकों को समायोजित करने के लिए विविध डिज़ाइन में आते हैं।
गेंद
गेंद इस खेल का सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। यह बीच की लकड़ी से बना है, गोल्फ की गेंद का न्यूनतम व्यास 42.67 मीटर और अधिकतम वजन 45.93 ग्राम होना चाहिए।
गोल्फ के लिए क्लब
लकड़ी, लोहा और पुटर क्लब के उदाहरण हैं। एक खिलाड़ी द्वारा केवल 14 क्लबों को चलाया जा सकता है। आजकल, एक नए प्रकार का क्लब जिसे हाइब्रिड क्लब के रूप में जाना जाता है, कार्यरत है, जो लकड़ी और लोहे को जोड़ता है।
गेंदों के लिए मार्कर
कुछ स्थितियों में गेंद की स्थिति को संशोधित करना आवश्यक हो सकता है। हम इस बिंदु पर बॉल मार्कर का उपयोग करते हैं। यह आमतौर पर एक गोलाकार धातु या प्लास्टिक की वस्तु होती है।
गोल्फ के लिए बैग
इस बैग में क्लबों को ले जाया जाता है, जो नायलॉन या चमड़े से बना होता है। प्रत्येक क्लब को अंदर से भागों में विभाजित किया गया है। वे कई प्रकार की शैलियों में आते हैं, जिनमें संडे बैग, कार्ट बैग और स्टाफ बैग शामिल हैं।

गोल्फ के टॉप 5 खिलाड़ी (Top 5 Golfers)

  1. दस्टिन जॉनसन (Dustin Johnson): दस्तिन जॉनसन, अमेरिकी गोल्फर, 2021 के उत्कृष्टतम गोल्फ प्लेयरों में एक महत्वपूर्ण नाम हैं। उन्होंने 2020 में अमेरिकी ओपन जीता और विश्व रैंकिंग में काफी समय तक संघर्ष कर रहे हैं।
  2. जॉन रहम (Jon Rahm): स्पेन का जॉन रहम दूसरे प्लेयर के रूप में मशहूर हैं। उन्होंने 2021 में अमेरिकन ओपन जीता और विश्व रैंकिंग में उच्च स्थान पर रहते हैं।
  3. कोलिन मोरिकावा (Collin Morikawa): कोलिन मोरिकावा नया उभारता हुआ गोल्फ प्रतिभा हैं। उन्होंने 2020 में पीजीए चैम्पियनशिप और 2021 में ब्रिटिश ओपन जीते। उनकी युवा आयु के बावजूद, वे विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।
  4. जस्टिन थॉमस (Justin Thomas): जस्टिन थॉमस भी एक प्रमुख गोल्फ प्लेयर हैं। उन्होंने कई टूर्नामेंटों में जीत हासिल की है और विश्व रैंकिंग में उच्च स्थान पर रहते हैं।
  5. ब्रॉक कोपका (Brooks Koepka): ब्रॉक कोपका एक अन्य प्रमुख गोल्फ प्लेयर हैं जो कई मेजबानी टूर्नामेंटों में शानदार प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर स्थान रखा है और बहुत सारे गोल्फ उपलब्धियों को प्राप्त किया है।

भारत के टॉप 5 बेस्ट गोल्फ प्लयेर

  1. अनिरबन लाहिरी (Anirban Lahiri): अनिरबन लाहिरी एक अत्यधिक प्रभावशाली भारतीय गोल्फर हैं। उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों में उत्कृष्टता दिखाई है और विश्व रैंकिंग में उच्च स्थान पर रहे हैं।
  2. शुभांकर शर्मा (Shubhankar Sharma): शुभांकर शर्मा एक युवा और उभरता हुआ भारतीय गोल्फर हैं। उन्होंने अपने करियर में कई अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में दिलचस्प प्रदर्शन किया है और विश्व रैंकिंग में उच्च स्थान पर खड़े हैं।
  3. गगनजीत भुलला (Gaganjeet Bhullar): गगनजीत भुलला एक अन्य अग्रणी भारतीय गोल्फर हैं। उन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों में अपनी माहिरत दिखाई है और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सफलता प्राप्त की है।
  4. अरजुन आतवल (Arjun Atwal): अरजुन आतवल भारत के प्रमुख और अनुभवी गोल्फरों में से एक हैं। उन्होंने विश्व गोल्फ में अपनी प्रभावशाली करियर के दौरान कई टूर्नामेंट जीते हैं और भारत को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रतिष्ठित किया है।
  5. जीव मिल्खा सिंह (Jeev Milkha Singh): जीव मिल्खा सिंह एक अन्य प्रमुख भारतीय गोल्फर हैं। उन्होंने अपने करियर में कई टूर्नामेंट जीते हैं और विश्व गोल्फ में भारत को प्रतिष्ठित किया है।
निष्कर्षतः गोल्फ एक प्रिय और व्यापक खेल बना हुआ है, जिसे दुनिया भर में लाखों लोग खेलते हैं। इसका इतिहास नए खिलाड़ियों की भागीदारी और खेल के भविष्य को आकार देने वाले नवीन तत्वों की शुरूआत के साथ लगातार विकसित होता रहता है।

Leave a Comment