थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की.

HELLO – दोस्तों आज हम बात करेंगे की  स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी जिन्हने थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की और भारत का नाम रोशन किया, उन्होंने चीनी खिलाडीयों को हराया हैं| 

 

 

थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की.

थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की.

 

दुनिया भर से शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी हर साल थाईलैंड ओपन में मैच करने आते हैं। यह बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) वर्ल्ड टूर पर सुपर 500 इवेंट के रूप में करता है , जो खिलाड़ीयों  के लिए उच्च स्तर की मैच  और उच्च रैंकिंग अंक प्रदान करता हैं | ये टूर्नामेंट बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित किया गया है |

सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने रविवार को फाइनल में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के चेन बो यांग और लियू यी पर जीत के साथ थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन पुरुष डबल खिताब जीता।

इन दोनों ने भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने रविवार को पुरुष युगल स्पर्धा में चीन की चेन बो यांग और लियू यी की जोड़ी को 21-15, 21-15 से हराकर थाईलैंड ओपन का खिताब जीता।

टॉप खिलाड़ियों को पहले गेम के पहले भाग में  चीनी जोड़ी से चुनौती मिली, हालांकि, मैच के  मध्य खेल के बीच  में 10-11 से पिछड़ने के बाद चिराग की सफल खेल ने भारतीयों को 12-11 की बढ़त दिला दी। इसके बाद, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और पहले गेम में 21-15 की बढ़त बना ली।

दूसरे गेम में सैट-ची जोड़ी ने मुख्य रूप से खेल  नियंत्रण बनाए रखा और बीच -गेम अंतराल में 5 अंकों की बढ़त बनाए रखी। हालाँकि, चिराग अपना संतुलन नहीं बना पा रहें  और इस जोड़ी ने कई गलतियाँ कीं, चीनी को उम्मीद की एक किरण दिखी और अंतर 15-14 तक कम हो गया।

मार्च में फ्रेंच ओपन जीतने से पहले चिराग और सात्विक इस साल की शुरुआत में मलेशिया ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में हार गए थे। यह चिराग और सात्विक के लिए 2024 बैडमिंटन सीज़न का दूसरा और दूसरा थाईलैंड ओपन खिताब था। 

बीडब्ल्यूएफ (BFW) वर्ल्ड टूर पर भारतीय जोड़ी का पहला सुपर 500 खिताब 2019 में थाईलैंड ओपन में आया था। साल 2024 के थाईलैंड ओपन फाइनल में बीडब्ल्यूएफ (BFW) सुपर 500 शिखर सम्मेलन में भारतीय जोड़ी की पांचवीं उपस्थिति थी और वे उन सभी में विजयी हुए। थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की.

क्वार्टर फाइनल में चिराग और सात्विक ने  मलेशिया के आरिफ जुनैदी और याप रॉय किंग को हराया और चीनी ताइपे के मिंग चे लू और तांग काई वेई को सेमीफाइनल में पर जीत दर्ज की। भारतीय जोड़ी की सभी जीतें सीधे फ़ाइनल  गेम में आईं।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों को अगले सप्ताह विश्व नंबर 1 रैंक हासिल करने की उम्मीद है. क्यूँकी वो टूर्नामेंट से 9200 रैंकिंग अंकों के साथ हैं |

क्या है थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन

साल 2024 थाईलैंड ओपन एक अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट जो 14 मई से 19 मई 2024 के थाईलैंड के बैकॉक के निमिबुत्र स्टेडियम में शुरू हुआ था इस टूर्नामेंट के तोतोअल धन राशी 420,000 डॉलर हैं |

सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के बारें में 

सात्विक साईराज रंकीरेड्डी- सात्विक साईराज रंकीरेड्डी का जन्म 13 अगस्त 2000 (23) गाँव अमलापुरम ईस्ट गोदावरी डिस्ट्रिक्ट , आंध्र प्रदेश में हुआ था , सात्विक वो अपने पार्टनर चिराग शेट्टी के साथ वो BWF WORLD RANKING में नंबर . 1 पर हैं , सात्विक अभी तक 314मैच में जीत मिली हैं और 160 में हर मिली हैं |

सात्विक के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड हैं जो उन्होंने बैडमिंटन में एक पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज हिट का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया, जिसमें उनका स्मैश 565 किमी/घंटा की गति तक पहुंच गया था। 

चिराग शेट्टी –  चिराग शेट्टी का जन्म 4 जुलाई 1997 (आयु 27) को मलाड, मुंबई में हुआ था , उन्होंने अपनी शुरुआत गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में स्थित उदय पवार बैडमिंटन अकादमी में कोचिंग शुरूकिया, लेकिन बाद में हैदराबाद में गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में भेज दिया था । 

ये दोनों ने थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन : अजेय जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक ने बड़ी जीत हासिल की. और भारत का सर गर्व से ऊँचा कर दिया हैं |

ये भी पढ़े 

भारत के सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी कोन से हैं ?(Who is the best badminton player of India?)

Leave a Comment