वर्ल्ड में किया भारत का नाम रोशन नीरज चोपड़ा बने वर्ल्ड नंबर 1 जैवलिन थ्रो करने वाले

HELLO – दोस्तों आज हम बात करे गे नीरज चोपड़ा के बारे जो वो अभी वर्ल्ड में किया का भारत का नाम रोशन नीरज चोपड़ा ने और बने वर्ल्ड के नंबर 1 जैवलिन थ्रो करने वाले आज हम उनकी रैंक और कुछ बात उनके जीवन के बारे में।

वर्ल्ड में किया भारत का नाम रोशन नीरज चोपड़ा बने वर्ल्ड नंबर 1 जैवलिन थ्रो करने वाले

कैसे बने वर्ल्ड के नंबर 1 जैवलिन थ्रो करने वाले:

टोक्यो ओलम्पिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने भारत का नाम रोशन किया था आज फिर इन्होने भारत का नाम रोशन किया वो वर्ल्ड के नंबर 1जैवलिन थ्रो करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने वो वर्ल्ड जैवलिन थ्रो रैंकिंग में की और से जारी वरीयता क्रम में नीरज की 1455 अंको के साथ नंबर 1 की रैंकिंग दी गई है। और जो पहले नंबर पर रहने वाले विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडर्सन पीटर्स को 22 अंकों से दूसरे स्थान पर कर दिया। .नीरज चोपड़ा ने मौजूदा सीजन में उन्होंने दोहा में हुए डायमंड लीग ने कमल का प्रदर्शन किया। नीरज ने 88.67 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड जीता था. नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड जीता था. इसके बाद ज्यूरिख में उतरे थे और तव डायमंड लीग में 89.63 मीटर भाला फैंककर पहल स्थान हासिल किया था। वे अब 4 जून केनीदार लैंड में फैनी ब्लैंकर्स कोएन गेम में हिस्सा लेंगे।
इन 8 महीनो तक एंडर्सन पीटर्स नंबर -1 पर बैठ हुए थे वही दोहा डायमंड लीग के मैच में पीटर्स को पीछे छोड़ते हुए नीरज चोपड़ा नंबर -1 बने।

नीरज चोपड़ा ने कहा (Neeraj Chopra said )

अपने प्रदर्शन को लेकर नीरज चोपड़ा ने पिछले दिनों कहा था कि वे पेरिस ओलंपिक तक अपने इस खेल को बरकरार रखना चाहेंगे. अगला ओलंपिक 2024 में होना है. डायमंड लीग में जीत के बाद उन्होंने कहा था कि मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं. यहां प्रदर्शन करना सभी के लिए चुनौती थी, लेकिन मैं खेल को और आगे ले जाना चाहता हूं.

वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 5 जेविलयन थ्रो(TOP 5 Jevelian Throw)
  1. नीरज चोपड़ा ( भारत )
  2. एंडर्सन पीटर्स ( ग्रेनेडा )
  3. याकूब बाल्देज्चे ( चेक रिपब्लिक )
  4. जूलियन वीबर ( जर्मनी )
  5. अरशद नदीम ( पाकिस्तान )
और ये भी जाने नीरज के बारे में (And also know about Neeraj)

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीता कर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। और उनको
2021 में राष्ट्रीय खेल रत्न पुरस्कार, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक, सिल्वर मेडल, गोल्ड मेडल जैसे कई मेडल अपने नाम किया था  वे ऐसा करने वाले अभिनव बिंद्रा के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक को जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं। इस लिए बने वर्ल्ड में किया भारत का नाम रोशन नीरज चोपड़ा बने वर्ल्ड नंबर 1 जैवलिन थ्रो करने वाले .

FAQ

1.Q      नीरज चोपड़ा भाला फेंकने का रिकॉर्ड?
ANS:  नीरज चोपड़ा ने 2023 में 88.67 मीटर फैंक कर वर्ल्ड नंबर 1 बने।

2.Q  डायमंड लीग भाला फेंक किसने जीता?

ANS: डायमंड लीग ने कमल का प्रदर्शन किया। नीरज ने 88.67 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड जीता था. नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड जीता था.

3.Q नीरज चोपड़ा के भाले का वजन कितना है?

ANS:  नीरज चोपड़ा का हमेश भाला का वजन 800 ग्राम रहता है.उसकी लम्बाई 4 मीटर होती है,और इसका ओलपिंक के नियम के अनुसार रहता है।

4.Q महिलाओं के लिए भाला फेंक में भाले का भार कितना होता है?

ANS: ओलंपिक के नियम की अनुसार भाला का भर न्यूनतम 600 ग्राम और उसकी लम्बाई 2.3 मीटर से 2.4 तक होते है।

5.Q भाला फेंक दिवस कब मनाया जाता है?

ANS: राष्ट्री भाला फ़ेंक दिवस (National javelin Throw Day )को भारत की एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने 10 अगस्त ,2021 से घोषणा की हर साल ‘7 अगस्त लो मनाया जायेगा’ ।

Leave a Comment