फुटबॉल खेल का जन्मदाता कौन सा देश ,और आविष्कार कब और किसने क्या है?

 HELLO- दोस्तों आज बात करेगे की फुटबॉल खेल का जन्मदाता कौन सा देश और आविष्कार कब और किसने क्या है पर लाखों लोगों के दिलों पर कब्जा करने वाला विश्वव्यापी खेल फुटबॉल, जिसे कुछ देशों में फुटबॉल भी कहा जाता है, है। इस खेल का जन्म बहुत बहस का विषय है, लेकिन एक देश इसे जन्म देता है: इंग्लैंड में इस लेख में हम फुटबॉल की ऐतिहासिक यात्रा और इंग्लैंड को फुटबॉल के आविष्का करने वाला  के रूप में माना जाता हें। पीढ़ियों से, फुटबॉल, जिसे अक्सर सुंदर खेल कहा जाता है, फ़ुटबॉल का आविष्कार कब हुआ और किसने किया, यह दिलचस्प प्रश्न हमें इतिहास की ओर ले जाता है। इस ब्लॉग में हम फुटबॉल के बारे में विस्तार में बात करेंगे, साथ ही उन आंकड़ों पर बात करेंगे जो इस लोकप्रिय खेल का जन्म हुआ।

फुटबॉल की शुरुआत करने वाला देश :

फुटबॉल खेल का जन्मदाता कौन सा देश और आविष्कार कब और किसने क्या है?

फुटबॉल का इतिहास विभिन्न प्रकार के बॉल गेमों से शुरू होता है। हालाँकि, 19वीं शताब्दी में खेल का आधुनिक संस्करण बनना शुरू हुआ। 1863 में इंग्लैंड में फुटबॉल एसोसिएशन (FA) की स्थापना ने बहुत कुछ बदल दिया। यह नियमों और विनियमों को औपचारिक बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जो खेल को आज की तरह बनाएगा।

इंग्लैंड का खेल की शुरुआत :

इंग्लैंड में फुटबॉल एसोसिएशन की स्थापना ने विश्वव्यापी फुटबॉल के विकास के लिए मानक बनाए। FAF ने मिलकर एक नियम पुस्तिका बनाई, जो ऑफसाइड, गेंद को संभालना और फाउल जैसे मुद्दों को समझाता था। विभिन्न क्षेत्रों की टीमों के लिए समान खेल मैदान पर प्रतिस्पर्धा करना आसान हो गया क्योंकि इन मानकीकृत नियमों ने निरंतर खेल खेलने की अनुमति दी। इंग्लैंड में पारंपरिकता:
इंग्लैंड में पहले बॉल गेम्स को फ़ुटबॉल में बदल दिया गया था। 19वीं शताब्दी में खेल को अधिक परिभाषित संरचना मिली। इस विकास में 1863 में इंग्लैंड में फुटबॉल एसोसिएशन (FA) का गठन महत्वपूर्ण था। FAF ने आधुनिक फुटबॉल के नियमों और नियमों को बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस विस्तार ने खेल को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाया। इंग्लिश फुटबॉल लीग की स्थापना 1888 में हुई, जिससे लीग फुटबॉल
1930
में फीफा विश्व कप जैसे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की स्थापना का जन्म हुआ और खेल को और बढ़ावा मिला |

अनेक देशो में फैल गया:

फुटबॉल का खेल भी इंग्लैंड से पूरे ब्रिटिश साम्राज्य में फैल गया। ब्रिटेन के व्यापारियों, सैनिकों और वहां के लोगो ने इस खेल को यूरोप, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया में पेश किया। स्थानीय संस्कृति और जलवायु के अनुरूप खेल को अपनाया गया। फुटबॉल खेल की दुनिया भर में फैलने से इंग्लैंड की पहचान और मजबूत हुई।

विश्वव्यापी प्रतियोगिताओं का उदय:

19वीं और 20वीं सदी के अंत में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेल शुरू हुए। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड ने 1872 में पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। विभिन्न लीग और टूर्नामेंट का गठन खेल की तेज लोकप्रियता से हुआ। 1930 में शुरू हुए फीफा विश्व कप ने फुटबॉल को दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और लोकप्रिय खेल बनाया।

आधुनिक फ़ुटबॉल का जनक:

फुटबॉल खेल का जन्मदाता कौन सा देश और आविष्कार कब और किसने क्या है?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जबकि फ़ुटबॉल सदियों से एक सामूहिक प्रयास था, कुछ विशेषज्ञों ने इस खेल को बनाया। FAF की स्थापना और आधुनिक फ़ुटबॉल का जनकमाना जाने वाला एबेनेज़र कॉब मॉर्ले ने नियमों का पहला मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके नेतृत्व और दूरदर्शिता ने खेल को औपचारिक बनाया।

भारतीय फुटबॉल के जनक :

नागेंद्र प्रसाद सरबाधिकारी

नागेंद्र प्रसाद सरबाधिकारी, भारत में फुटबॉल के प्रारंभिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति, अक्सर भारतीय फुटबॉल के जनककी उपाधि से सम्मानित किए जाते हैं। नागेंद्र प्रसाद सर्बाधिकारी को देश में फुटबॉल की शुरुआत और लोकप्रियता में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।
1865
में भारत में कोलकाता में सरबाधिकारी का जन्म हुआ। वह इंग्लैंड में पढ़ाई करते हुए फुटबॉल खेलने लगे। वह खेल से प्रेरित होकर 1877 में भारत में फुटबॉल वापस लाया और कोलकाता में स्थानीय युवाओं के बीच मैचों का आयोजन किया।

भारत के पहले फुटबॉल क्लबों में से एक, नागेंद्र प्रसाद सरबाधिकारी ने 1888 में कलकत्ता फुटबॉल क्लब की स्थापना की। देश में फुटबॉल के संगठित विकास में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। बाद में यह क्लब डलहौजी क्लब बन गया और फिर डलहौजी एथलेटिक क्लब बनने के लिए दूसरे क्लब में शामिल हो गया।

भारतीय फुटबॉल में सरबाधिकारी का योगदान क्लबों की स्थापना से भी अधिक है। उन लोगों ने फुटबॉल के लाभों और खेल भावना के बारे में लोगों को जागरूक करने में अच्छी भूमिका निभाई, । उन्हीं की कोशिशों से 1893 में भारतीय फुटबॉल एसोसिएशन (आईएफए) का गठन हुआ, जो इस क्षेत्र में फुटबॉल को बढ़ावा देने में आगे रहे थे।

1893 में सरबाधिकारी ने भारत का पहला आधिकारिक फुटबॉल टूर्नामेंट, IFA शील्ड, आयोजित किया। टूर्नामेंट ने कोलकाता सहित भारत भर से टीमों को आकर्षित किया। भारत में फुटबॉल के प्रति उत्साह को प्रदर्शित करने के लिए IFA शील्ड एक अच्छा टूर्नामेंट बन गया।

दुनिया के नंबर टॉप के 5 खिलाड़ी कोन है 2023 में :

रैंक

नाम

देश

मैच

गोल

1

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

पुर्तगाल

200

123

2

अली डेई

ईरान

148

100

3

लियोनेल मेसी

अर्जेंटीना

175

103

4

सुनील छेत्री

भारत

142

92

5

मोख्तार डहरी

मलेशिया

142

89

 

भारत में फुटबॉल का मक्का किसे कहा जाता है :

भारत में फुटबॉल का मक्का कोलकात्ता को बोला जाता है क्यूकी वहां से ही पहला फुटबॉल क्लब बनाया गया था उस क्लब का नाम कलकत्ता फुटबॉल क्लबकी स्थापना साल 1889 में हुए थी |

फीफा के साथ 6 देशों के संगठन जुड़े हुए हैं :

एशिया :- एशियाई फुटबॉल संघ (Asian Football Confederation)

अफ्रीका :- अफ्रीकी फुटबॉल संघ (Confederation of African Football)

यूरोप :- यूरोपीय फुटबॉल असोसिएशन (Union European Football Associations)

ओसनिया :- ओसनिया फुटबॉल संघ (Oceania Football Confederation)

दक्षिण अमेरिका :- दक्षिण अमेरिका फुटबॉल संघ (Confederation Sudamericana Deubel)

FAQ

Q.1 फुटबॉल कौन से देश का राष्ट्रीय खेल है?

ANS: फुटबॉल खेल कोई देशों का राष्ट्रीय खेल है :- फ़्रांस ,जर्मनी ,इटली और इजराइल |

Q. 2 फुटबॉल का जनक कौन है?

ANS: आधुनिक फ़ुटबॉल का जनकमाना जाने वाला एबेनेज़र कॉब मॉर्ले और नागेंद्र प्रसाद सरबाधिकारी भारतीय फुटबॉल के जनककी उपाधि से सम्मानित किए जाते हैं।

Q.3  विश्व का सबसे लोकप्रिय खेल कौन सा है?

ANS: फुटबॉल एक ऐसा खेल जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेलमें से एक खेल जो पूरी दुनिया में 210 देशों में खेला और देखा जाता है ,और फीफा वर्ल्डकप सबसे ज्यादा देखने वाला टूर्नामेंट है |

Leave a Comment