ब्रायडन कार्स पर ECB (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) ने क्यूँ लगाया बैन?(Why did the ECB (England Cricket Board) ban Brydon Carse?

HELLO – दोस्तों आज बात करेंगें की इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स पर ECB (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) ने क्यूँ लगाया बैन आज इस ब्लॉग में बताएँगे .

 

 

ब्रायडन कार्स पर ECB (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) ने क्यूँ लगाया बैन?(Why did the ECB (England Cricket Board) ban Brydon Carse?

ब्रायडन कार्स पर ECB (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) ने क्यूँ लगाया बैन?(Why did the ECB (England Cricket Board) ban Brydon Carse?
Image Source: GETTY IMAGES

 

ब्रायडन कार्से ने वनडे और टी20 दोनों ही क्रिकेट में थ्री लॉयन्स की कप्तानी करी है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डरहम के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते हैं और उन्होंने SA20 और द हंड्रेड में सनराइजर्स ईस्टर्न केप और नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स की कप्तानी किया है।

क्या हैं मामला 

इंग्लैंड के ताज गेंदबाज ब्रायडन कार्स को 3 महीनो के लिए सट्टेबाजी के मामले में वैन कर दिया हैं ECB (इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ) ने उन्होंने 2017 से 2019 तक में 303 सट्टे लगाने का दोसी पाया गया हैं अब वो 28 अगस्त तक से कोई भी क्रिकेट नहीं खेले सकते हैं |

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ब्रायडन कार्स को अपनी एंटी करप्शन बॉडी ने जाँच के बाद उन्होंने 16 महीनो के सजा दीथी  जिसमें उन्होंने 13 महीनों के लिए निलंबित कर दिया हैं |

ब्रायडन कार्स ने अपने आरोंपों को स्वीकार कर दिया हैं ब्रायडन कार्स केवल मैच की सट्टेबाजी करते थे जो वो अब नहीं खेल पायेंगें ,इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ये कदम बहुत अच्छा कीया इंग्लैंड ने ब्रायडन कार्स के मामले में बैन का समर्थन किया हैं |

खेले थे साल 2023 के वर्ल्ड कप में 

साल 2021 में ब्रायडन कार्स ने अपना डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ किया था उन्होंने 2021 से 2024 तक 14 वनडे और 3 T20 इंटरनॅशनल मुकावले खेल चूकें हैं जिसमें वनडे 15 विकेट और T20 में 4 विकेट चटकाए हैं |

साल 2023 में वर्ल्ड कप में इंग्लैंड में शामिल किया गया था ब्रायडन कार्स ने आगे कहा की बैन के दौरान वो आपसी के लिए कड़ी मेहनत होगी.

एंडरसन के संन्यास के बाद शून्य को भरने के लिए एक तेज गेंदबाज को लॉक करने के लिए बेताब इंग्लैंड को एक विकल्प के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि उन्होंने प्रथम श्रेणी सर्किट में शालीनता से प्रदर्शन किया है। कार्से ने 47 प्रथम श्रेणी मैचों में 33.55 की औसत से 124 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें तीन चार विकेट हॉल और पांच पांच-फोर्स शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 जुलाई से शुरू होने वाला लॉर्ड्स टेस्ट एंडरसन का विदाई टेस्ट मैच होगा। अनुभवी तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड के लिए 187 टेस्ट मैचों में 700 विकेट झटके हैं। उसे क्लै करने की जरूरत है |

FAQ:

Q.1 भारत का सबसे महान खिलाड़ी कौन है?

ANS: भारत में सबसे महान खिलाड़ी सचिन रमेश तेंदुलकर भारत के हैं वो भारत में इकलोते खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक खिलाड़ी जो भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

Q.2 आईपीएल का बाप कौन है?

ANS: रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं उन्होंने मुंबई इंडियनस के कप्तानी में मुंबई को 5 बार ट्रोफी जीती हैं |

Q.3 भारत के ओपनर बल्लेबाज कौन है?

ANS: भारत की तरफ से T20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और यशस्वी जैसवाल इस वर्ल्ड कप में ओपनर बल्लेबाज रहेंगें .

Q.4 क्रिकेट का पिता कौन है?

ANS: भारतीय क्रिकेट के शुरुआती इतिहास में एक नाम जो प्रमुखता से उभरता है वह है रणजीतसिंहजी विभाजी जड़ेजा, जिन्हें रणजी के नाम से भी जाना जाता है। 1872 में जन्मे रणजी नवानगर के शाही परिवार के सदस्य थे और उनकी शिक्षा इंग्लैंड में हुई थी। उनकी क्रिकेट प्रतिभा असाधारण थी और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय क्रिकेट का मान बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रणजी की नवीन बल्लेबाजी तकनीकों और शानदार खेल शैली ने उन्हें प्रसिद्धि और पहचान दिलाई। रणजी का योगदान मैदान के बाहर भी बढ़ा। उन्होंने देश के भीतर खेल के विकास की नींव रखते हुए युवा भारतीय क्रिकेटरों को सलाह देने और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय क्रिकेट पर उनका प्रभाव इतना महत्वपूर्ण था कि उन्हें अक्सर “भारतीय क्रिकेट का पिता” कहा जाता है। रणजी की विरासत भारत में क्रिकेटरों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहती है। और इनके नाम पर ही रणजी ट्रॉफी.

ये भी पढ़ें 

भारत में क्रिकेट का जनक किसे कहा जाता है ? (Who is called the father of cricket in India)

 

 

Leave a Comment