भारत ने बांग्लादेश पर 31 रन की शानदार जीत के साथ महिला इमर्जिंग एशिया कप जीता

HELLO – दोस्तों आज बात करें की भारत की महिला क्रिकेट टीम ने अपने नाम एमर्जिंग एशिया कप 2023 जीत कर भारत का नाम रोशन किया जो हांगकांग में हुआ था।जिसमे टोटल 6 टीम ने हिस्सा लिया था जिसमे दो ग्रुप में टीम को बंट दिया।

एमर्जिंग एशिया कप 2023

भारत ने बांग्लादेश पर 31 रन की शानदार जीत के साथ महिला इमर्जिंग एशिया कप जीता

हांगकांग में खेले गए इस टूनार्मेंट में फ़ाइनल में इंडिया महिला ए और बांग्लादेश महिला ए दोनों टीम में हुआ था। टीम इंडिया बिना मैच खेले फ़ाइनल में पहुँची थी। महिला इंडिया और महिला श्री लंका की टीम बिना खेल जाने वाले सेमीफ़ाइनल मैच बारिश के चलते नही खेला जा सका था। जिससे फ़ाइनल में इंडिया को एंट्री मिली थी।

फ़ाइनल मैच के बारे में :

टीम इंडिया ने फ़ाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुऐ 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाये थे। इस टारगेट के जबाब में महीला बांग्लादेश की टीम 96 रन ही बना सकी टीम इंडिया के खिलाडी श्रैयंक ने 13 रन पर 4 विकेत्लिये और मन्नत कश्यप ने 20 रन पर 3 विकेट लिए थे। इन दोनों की फिरकी में बांग्लादेश की टीम ऐसी फंसी की वो 19.6 ओवर में 96 रन ही बना सकी।और बांग्लादेश के लिए नाहिदा अख्तर ने सर्वधिक नाबाद 17 बनाये जबकि शिभाना मोस्तरी ने 16 रन की परी खेली और भारत के और से सबसे ज्यादा रन दिनेश वृंदा ने 29 गेंद में नाबाद 36 रन बनाए जवकि कनिका ने २३ गेंद कमे नाबाद 30 रन बनाए और भारत के विकेटकीपर यूं छेत्री ने (22) और कप्तान श्वेता सहरावत 13 की दोहरे अंग तक पहुचे गाये ।गेदवाजी में बांग्लादेश की तरफ से स्पिनर नाहिदा ने 13 रन देकर 2 विकेट जबकी सुल्ताना खाकून ने 30 रन देकर 2 विकेट चटकाए ।

टूर्नामेंट में इंडिया का सफ़र :

टूर्नामेंट का पहला मैच  हांगकांग के खिलाफ खेला था। वो मैच 9 विकेट से जीता था फिर उसके बाद अगले मैच नेपाल और  पाकिस्तन ए की टीम के खेलाफ़ खेले जाने वाले मैच वारिश की बचलते रह्द हो गया इसके कारण वो ग्रुप A पर टॉप होने के कारन वो फ़ाइनल खेला था। और फ़ाइनल में जीत लिया ।

फ़ाइनल में खेले गयी दोनों टीम के खिलाडी 

इंडिया

बांग्लादेश

श्वेता सहरावत (कप्तान) दिलारा अखतर (विकिटकीपर)
उमा छेत्री (विकिटकीपर) लता मोंदल (कप्तान)
वृंदा दिनेश सोभना मोस्तारी
गोंगादी तृषा नाहिदा अख्तर
कनिका आहूजा मुर्शिदा खातून
सौम्य तिवारी शोरना अख्तर
श्रेयांका पाटिल राबेया खान
कश्वी गौतम शंजिदा अख्तर मघ्ला
तितस साधू सुल्ताना खातून
मन्नत कश्यप मरुफा अख्तर
पर्शावी चोपरा साथी रानी

श्रेयांका पाटिल :

भारत ने बांग्लादेश पर 31 रन की शानदार जीत के साथ महिला इमर्जिंग एशिया कप जीता

श्रेयांका ने इस टूनार्मेंट की जीतने में अहम् भूमिका रही हें। श्रेयांका ने पुरे टूर्नामेंट उन्होंने कुछ 9 विकेट लिए जिसमे हांगकांग के विरुह्द 2 रन देकर 5 विकेट लिया जिसे के कारन हांगकांग पूरी टीम 34 रन पर आउट हो गयी थी इसी कारन वो “टूर्नामेंट ऑफ दा सीजन ” मिला

FAQ

Q .1  एशिया कप 2023 किसने जीता?

ANS :  टीम इंडिया ने फ़ाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुऐ 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाये थे। इस टारगेट के जबाब में महीला बांग्लादेश की टीम 96 रन ही बना सकी टीम इंडिया के खिलाडी श्रैयंक ने 13 रन पर 4 विकेत्लिये और मन्नत कश्यप ने 20 रन पर 3 विकेट लिए थे। इन दोनों की फिरकी में बांग्लादेश की टीम ऐसी फंसी की वो 19.6 ओवर में 96 रन ही बना सकी

Q .2 एशिया कप कितने सालों के बाद खेला जाता है?

ANS: एशिया कप की शुरुआत सन 1984  में हुआ था ये दो या तीन साल में महिला और पुरुष  क्रिकेट दोनों प्रारूप में खेला जाता हें ।

Q .3 भारत ने कितनी बार T20 वर्ल्ड कप जीता है?  

ANS: भारत ने अभी तक T20 वर्ल्ड कप 1 बार ही जीता हें और 2 बार वेस्टइंडिग ने जीता था    

 

Leave a Comment