कोप्पा इंटरकांटिनेंटल कप : लेबनान को 2-0 से हराकर भारतीय फुटबॉल टीम बनी चैम्पियन

HELLO -दोस्तों आज हम बात करे गें जो भारतीय फुटबॉल टीम ने लेबनान को 2-0 हराकर कोप्पा  इंटरकांटिनेंटल कप को दुबारा जीत कर चैम्पियन और  भारत का सिर गर्व से ऊँचा की पूरी दुनिया में। पिछली बार इंडिया ने 2018 में इस टूर्नामेंट को जीता था। कोप्पा  इंटरकांटिनेंटल कप : लेबनान को 2-0 से हराकर भारतीय फुटबॉल टीम बनी चैम्पियन

कोप्पा  इंटरकांटिनेंटल कप

 

विस्तार: पिछली बार इंडिया ने 2018 में इस टूर्नामेंट को जीता था वही 2019 में दूसरा संस्करण में उत्तर कोरिया की टीम चैम्पियन बनी थी।तब भारत सब्सेर अंतिम चौथे स्थान पर रही थी।और 2023 में इंडिया ने  दूसरी बार पांच साल बाद जीता हें । 2019 के बाद कोरोना महामारी के कारण यह टूर्नामेंट आयोजीत नहीं हो सकता था। यह इंटरकांटिनेंटल कप का तीसरा संस्करण हें और भारत दूसरी बार चैम्पियन बना हें। भरातीय पुरुष फुटबॉल टीम के पांच साल बाद इंटरकांटिनेंटल कप टुर्नामेंट जीत लिया था ,उसने रविवार (18 जून ) को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में लेबनान को 2-0  से हराया भारत के लिए इस मैच के कप्तान सुनील छैत्री ने पहल गोल किया। उनके बाद लाल्लिपांजुआला छंगते ने दूसरा गोल किया ।

मैच का पहला हाफ :

शुरुआत में 45 मिनट में दोनों टीम ने एक गोल भी नहीं कर पाए थे और दोनों टीमो ने मैच की शुरुआत मजबूत तरीके से डिफेंस कर टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन भारत ने इस हाफ में गोल के काई मोके भी गंवाए दोनों टीम गोल के मोके भी बराबर थे ।

मैच का दूसरा हाफ :

 

 

कोप्पा  इंटरकांटिनेंटल कप : लेबनान को 2-0 से हराकर भारतीय फुटबॉल टीम बनी चैम्पियन

दूसरे हाफ में भारती टीम ने जोरदार प्रदर्शन किया दूसरे हाफा में सुनील छैत्री 45 मिनट  पहला गोल दाग दिया तथा छंगते ने भारत की बढ़त को 61 मिनट में बड़ा कर दुगना कर दिया था ,और छंगते को “प्लेयर ऑफ़ द मैच “चुना गया था।

कप्तान सुनील छैत्री ने कहा : 

पिचले मैच में हम लेबनान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे ,ऐसे में फ़ाइनल में बहुत लोगो को लगा था। की हम फाइनल के लेबनान को नहीं हरा पाएँगे ,लेकिन हमने अच्छा खेला और दो गोल के अंतर से जीत हासिल की ,कोचिंग स्टाफ ने शानदार कम किया था। हमरे कोच ने बहुत साथ दीया हें।

कोच ने कहा :

जीत के बार कोच डुगोर स्टीमेट ने टीम की जमकर तारीफ़ की उन्होंने कहा ,कि मैच की दुसरे हाफ में खिलाड़ी ने जबरदस्त खेल दिखया स्तीमेक के मुताबित पिछले पांच दशक में भारतीय फुटबॉल टीम द्वारा खेल गया सबसे बेताहरीन 45 मिनट थे ,उन्होंने कहा की पहले हाफ में हमने कुछ मोके गंवाए , लेकिन दूसरे हाफ में खिलाडियों ने आक्रामकता दिखाई क्लीन शीट (एक भी गोल नहीं खाया ) बहुत ही सुखद होता हें। हमने एक भी गोल अपने पाले में नहीं जाने दिया ।

इंटरकांटिनेंटल कप जीत के बाद ही भारती फुटबॉल टीम का बड़ा ऐलान ,वालासोर पीडितो को देगें इतने रुपये 

उन्होंने वालासोर पीडितो को लाखो रूपये दान कर दिए हे। टीम इंडिया को फ़ाइनल मुकाबले के मिले जीतने के बाद ओड़िसा सरकार को एक करोड़ रुपये का दान दिया इस जीत के बडा टीम इंडिया का बड़ा दिल दिखाया हें। हीरो इंटरकांटिनेंटल कप जीतने के लिए ओड़िसा सरकार द्वारा मेले नकद पुरस्कार का एक हिस्सा राज्य को हुई वालसोर ट्रेन दुर्घटना से प्रवाहित परिवारे को रहत और पुनर्वास के लिए देने का फैसला लिया ।

दान करेगी फुटबॉल टीम :

भारत ने सुनील छेत्री की कप्तानी में फाइनल में लेवानान को 2-0 से हराकर हीरो इंटरकांटिनेंटल कप जीता । ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहाँ इंटरकांटिनेंटल कप ख़िताब जीतने के लिए भारतीय फुटबॉल टीम को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की जिसमे से कोच इगोर स्तिमक के खिलाडियों ने मिलकर 20 लाख रुपये का दान देने का फेसला किया । और का सभी पीड़ित परिवार के लिए सभी खिलाडी का सहानभूती हें ।

 

 

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                        

 

 

 

 

Leave a Comment